ENG | HINDI

ये फल केन्सर जैसी जानलेवा बीमारी का कारगर इलाज है !

केन्सर की दवा

कैंसर एक ऐसी जानलेवा बीमारी है जिसका नाम सुनते ही अच्छे अच्छों के पसीने छूटने लगते हैं.

हालांकि कैंसर के शुरूआती लक्षणों को पहचान कर समय पर इलाज कराने से मरीज की जान बच सकती है.

कैंसर भले ही जानलेवा बीमारी है लेकिन विज्ञान ने इतनी तरक्की कर ली है कि अब इस बीमारी से ज्यादा डरने की जरूरत नहीं है, क्योंकि कैंसर के फर्स्ट स्टेज में मरीजों का इलाज 90 फीसदी तक कामयाब माना जाता है.

हालांकि कैंसर के मरीजों पर करीब 25 सालों की रिसर्च के बाद कैलीफोर्निया यूनिवर्सिटी के एक सीनियर प्रोफेसर डॉ हर्डिन बी जॉन्स का मानना है कि कैंसर के इलाज के तौर पर इस्तेमाल की जानेवाली कीमोथैरेपी कैंसर के मरीजों को मौत के मुंह तक भी ले जा सकती है.

लेकिन कैंसर के लिए कीमोथैरेपी इलाज के बदले प्राकृतिक तौर पर अपनाए जानेवाले घरेलू नुस्खे इस बीमारी के इलाज में काफी कारगर साबित हो सकते हैं.

इन घरेलू और प्राकृतिक नुस्खों में एक खास किस्म का फल शामिल है जिसके भीतर इस बीमारी से लड़ने के खास गुण मौजूद है.

हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसी प्राकृतिक दवा के बारे में, जो कैंसर की कोशिकाओं का तेजी से खात्मा करने में बेहद कारगर माना जाता है.

अंगूर है केन्सर की दवा

दरअसल हाल ही में हुए एक शोध के मुताबिक अंगूर ही एक ऐसा प्राकृतिक फल है जिसमें कैंसर की कोशिकाओं से लड़ने की क्षमता पाई जाती है. इस केन्सर की दवा की शोध के अनुसार अंगूर के बीजों का सत्व या अर्क ल्यूकेमिया और कैंसर के दूसरे प्रकारों को ठीक करने में काफी कारगर है.

इस शोध में यह प्रमाणित हो चुका है कि अंगूर के बीज महज 48 घंटों में हर तरह के कैंसर कोशिकाओं को करीब 76 फीसदी तक खत्म कर सकते हैं.

आपको बता दें कि अमेरिकन एसोसिएशन के जर्नल में प्रकाशित एक कैंसर रिसर्च की रिपोर्ट के मुताबिक अंगूर के बीज में पाया जानेवाले जेएनके प्रोटीन जो केन्सर की दवा है और कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने में मदद करता है.

गौरतलब है कि कैंसर कोशिकाओं की वृद्धि बेलगाम, अनियमित और असामान्य तरीके से होती है. ये कोशिकाएं शरीर के किसी भी हिस्से या अंग से शुरू हो सकती है.

हालांकि शुरूआती दौर में इसे खत्म करने बाद भी इसके अंश शरीर में कहीं ना कहीं रह जाते हैं.

कैंसर के महंगे इलाज से भी शरीर में मौजूद कैंसर कोशिकाओं को पूरी तरह से खत्म नहीं किया जा सकता लेकिन केन्सर की दवा अंगूर के बीज प्रकृति के किसी वरदान से कम नहीं है जिसे कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के इलाज में कारगर माना गया है.

Article Categories:
सेहत

Don't Miss! random posts ..