ENG | HINDI

अंकुरित चना जो बादाम से भी ज्यादा फायदेमंद है ! जानिए कैसे !

अंकुरित चने

बादाम खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है ये तो सभी जानते हैं लेकिन अगर हम ये कहें कि चना कई मामलों में बादाम जैसे महंगे ड्राइफ्रूट्स से ज्यादा फायदेमंद होता है तो क्या आपको हमारी इस बात पर यकीन होगा.

आपको हमारी इस बात पर यकीन भी हो जाएगा जब हम एक-एक कर अंकुरित चने  के कई फायदों के बारे में आपको बताएंगे.

इसी के साथ आपको यह बात भी अच्छी तरह से समझ में आ जाएगी कि महंगा बादाम खरीदने से कही ज्यादा अच्छा है मुट्ठी भर अंकुरित चने  का सेवन करना.

अंकुरित चने  में प्रोटीन, फाइबर, मिनरल्स और विटामिन की भरपूर मात्रा होती है जो कई बीमारियों से रक्षा करने के साथ ही आपको सेहतमंद बनाए रखने में मददगार साबित होते हैं.

chana

1 – पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाए

थोड़ा सा चना बादाम से भी कई गुना ज्यादा फायदेमंद होता है. रोज़ाना मुट्ठीभर चना खाने से पाचन से संबंधित समस्या दूर होती है. इसके साथ ही तन में स्फूर्ति आती है और दिमाग तेजी से काम करता है

2 – कमजोरी दूर भगाए

चने में पाए जानेवाले आयरन, प्रोटीन सहित ढेर सारे मिनरल्स से बॉडी को एनर्जी और एंटीऑक्सीडेंट्स मिलते हैं जो शरीर की कमजोरी को दूर करने में मदद करते हैं.

3 – मोटापा होता है कम

अगर आपको अपना वजन कम करना है तो चना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. रोजाना अपने ब्रेकफास्ट में अंकुरित चने को शामिल करने से मोटापा जल्द कम हो जाएगा.

4 – सांस की समस्या में फायदेमंद

सांस से संबंधित किसी भी समस्या में चने का सेवन काफी फायदेमंद होता है. रात के समय भूने चने का सेवन करने से सांस की तकलीफ से जल्द राहत मिलती है.

5 – एनीमिया में फायदेमंद

शरीर में आयरन की कमी से होनेवाली एनीमिया की समस्या को रोजाना चने खाकर दूर किया जा सकता है. चने में काफी मात्रा में आयरन पाया जाता है जो एनीमिया की समस्या को काफी हद तक कम कर देता है.

6 – डायबिटीज में कारगर

डायबिटीज के मरीजों के लिए भी चने का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है. अगर आपके घर में कोई डायबिटीज का रोगी है तो उसे रोज चने खाने की सलाह दें.

7 – यूरिन की समस्या में कारगर

बार-बार यूरिन जाने की समस्या से राहत पाने के लिए भुने हुए चनों का सेवन करना चाहिए. गुड़ और चना खाने से भी यूरिन से संबंधित समस्या से राहत मिलती है रोजाना भुने हुए चनों के सेवन से बवासीर ठीक हो जाता है.

8 – कुष्ठ रोग में कारगर

कुष्ठ रोगियों के लिए अकुंरित चना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. लगातार 3 साल तक अंकुरित चने का सेवन करने से कुष्ठ रोग में लाभ होता है.

9 – पुरुषों की कमजोरी होती है दूर

रोजाना सुबह उठकर भीगे हुए चने को खाकर दूध पीने से पुरुषों की कमजोरी दूर होती है और उनके वीर्य में बढ़ोत्तरी होती है.

10 – त्वचा में आता है निखार

रोज सुबह मुट्ठीभर अंकुरित चने का सेवन करने से खून साफ होता है और त्वचा में निखार आता है जिससे त्वचा की खूबसूरती में चार चांद लग जाता है.

ये है अंकुरित चने  के फायदे – बहरहाल महंगे बादाम को खाने से जो फायदा नहीं मिल सकता वो सब कुछ थोड़े से चने खाने भर से ही मिल जाता है इसलिए हर किसी को रोज़ थोड़े से चने का सेवन करना ही चाहिए.

Don't Miss! random posts ..