ENG | HINDI

इन शहरों में बसने के लिए सरकार लोगों को मोटी रकम के साथ कई सुविधायें भी दे रही है !

शहरों में बसने के लिए

देश और विदेश में कई ऐसे खूबसूरत पर्यटन स्थल हैं जहां जाकर ऐसा लगता है कि काश हम यहीं बस जाते तो कितना अच्छा होता.

जरा सोचिए अगर आपको विदेशों में खूबसूरत पहाड़ों और प्राकृतिक वादियों के बीच बसने के मौके के साथ ही सरकार की तरफ से पैसे भी मिले तो फिर आप क्या करेंगे.

जाहिर है आप इस मौके को हाथ से बिल्कुल भी नहीं गंवाना चाहेंगे. दरअसल अमेरिका, न्यूजीलैंड, कनाडा और इटली जैसे देशों के कुछ शहरों में जनसंख्या ना के बराबर है.

जब कि यहां नौकरी, घर और सारी सुख सुविधाएं उपलब्ध है.

इन शहरों में जनसंख्या की कमी को देखते हुए, यहां बसने के लिए सरकार की ओर से इन शहरों में बसने के लिए लोगों को तरह-तरह के प्रलोभन दिए जा रहे हैं.

चलिए हम आपको बताते हैं ऐसे 8 शहरों के बारे में जहां बसने के लिए सरकार पैसों के साथ कई तरह की सुविधाएं भी मुहैया करा रही है.

शहरों में बसने के लिए – 

1 – बोरमिडा, इटली

इटली के बोरमिडा गांव की जनसंख्या बेहद कम है इस पूरे गांव में केवल 394 लोग है. यहां के मेयर को इस बात की चिंता सता रही है कि कहीं इस गांव का अस्तित्व ही खत्म ना हो जाए. इसलिए उन्होंने एक तरकीब निकाली है.

यहां के मेयर डेनियल गैल्लियानो ने इस गांव में रहनेवाले लोगों के लिए एक खास प्लान तैयार किया है जिसके तहद इस गांव में रहनेवाले लोगों को 1,700 पाउंड यानी करीब 1 लाख 43 हजार रुपये दिए जाएंगे.

2 – न्यू हेवेन, कॉनेक्टिकट, अमेरिका

अमेरिका के न्यू हेवेन में पहली बार घर खरीदने वालों को सरकार की तरफ से 10,000 डॉलर का डाउन पेमेंट दिया जाता है. यही नहीं 30,000 हजार डॉलर एनर्जी सेविंग घर बनाने के लिए दिए जाते हैं. लेकिन यहां घर लेने के लिए लोगों की आय 120 प्रतिशत से ज्यादा नहीं होना चाहिए.

3 – नाएग्रा फॉल्स, न्यूयॉर्क, अमेरिका

अमेरिका में रहनेवाले किसी छात्र ने अगर स्टूडेंट लोन लिया है तो ऐसे छात्रों के लिए यह शहर एक शानदार ऑफर देता है. जो भी छात्र नाएग्रा फॉल्स में रहने के लिए राजी हो जाता है तो सरकार की तरफ से उसे अपना लोन अदा करने के लिए 7000 डॉलर की मदद दी जाती है.

4 – हॉर्मोनी, मिनेसोटा, अमेरिका

अमेरिका के हॉर्मोनी की आबादी साल 2013 में सिर्फ 1007 थी. घटती जनसंख्या को देखते हुए यहां रहनेवाले लोगों के लिए सरकार ने कई लुभावने ऑफर दिए हैं.

सरकार के इस ऑफर के तहद अगर आप यहां एक नया घर बनाते हैं तो 12,000 डॉलर कैश की छूट दी जाती है. हालांकि छूट की सीमा बननेवाले घर की लागत पर निर्भर करता है.

5 – अलास्का, अमेरिका

अमेरिका के अलास्का में रहनेवाले लोगों को राज्य के पर्मानेंट फंड डिविडेंड डिवीजन की ओर से आर्थिक सहायता दी जाती है.  साल 2014 में यहां रहनेवाले 6,40,000 लोगों में प्रति व्यक्ति 1,884 डॉलर की रियायत मिली थी.

6 – न्यू रिचलैंड, मिनेसोटा

मिनेसोटा के न्यू रिचलैंड में रहनेवाले लोग सुकूनभरी जिंदगी जीते हैं क्योंकि यहां रहने के लिए सरकार की ओर से मुफ्त में जमीन दी जाती है. जमीन मिलने के एक साल के भीतर अगर आप घर बना लेते हैं तो फिर वो घर सौ फीसदी मुफ्त होगा.

7 – सासकाटशेवान, कनाडा

कनाडा के सासकाटशेवान में पढ़नेवाले छात्रों को इस शहर में रोकने के लिए सरकार विशेष सुविधा दे रही है . सरकार की ओर से साल 2010 से पढ़नेवाले छात्रों को 15,956 डॉलर दिया जा रहा है. ये पैसे नॉन रिफंडेबल टैक्स क्रेडिट के रुप में दिया जाता है.

8 – काल्टनगाटा, न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड के काल्टनगाटा की आबादी सिर्फ 800 लोगों की है. यहां लोगों रहने के लिए 160,000 डॉलर दिया जाता है. यहां रहनेवाले लोगों को घर और जमीन खरीदने के लिए 2,30,000 डॉलर की सहायता राशि के साथ-साथ नौकरी का अवसर भी देती है सरकार.

इन शहरों में बसने के लिए – एक ओर जहां लोग अपनी कमाई का ज्यादातर हिस्सा टैक्स के रुप में सरकार को देते हैं तो वहीं इन शहरों में बसने के लिए सरकार लोगों को पैसे देती है. अगर सरकार की तरफ से पैसों के साथ इतनी सारी सुविधाएं मिले तो भला इन शहरों में कौन नहीं रहना चाहेगा.

Don't Miss! random posts ..