ENG | HINDI

इस गांव में रहने पर सरकार दे रही है ‘डेढ़ लाख रुपए’ का ईनाम

बोरमिडा गांव

बोरमिडा गांव – पूरी दुनिया में कई ऐसी जगहें हैं जिनके बारे में जानकर लोग हैरानी में पड़ जाते हैं।

आज हम आपको एक ऐसे ही गांव के बारे में बताने जा रहे हैं जहां रहने पर सरकार डेढ़ लाख रुपए देती है। जी हां, ये बात बिलकुल सच है कि आपको सिर्फ इस गांव में रहने से ही डेढ़ लाख रुपए मिल जाएंगें।

तो चलिए जानते हैं जहाँ डेढ़ लाख मिलते है इस गांव के बारे में।

माना कि भारत की जनसंख्‍या आज काफी बढ़ गई है लेकिन दुनिया के ऐसे कई देश है जहां लोगों की संख्‍या काफी कम है। इन स्‍थानों पर जनसंख्‍या को बढ़ाने के लिए सरकारी अपने नागरिकों को कई तरह के प्रलोभन देती है। कुछ ऐसा ही गांव है इंटली में भी है। इटली के बोरमिडा गांव में रहने पर लोगों को डेढ़ लाख रुपए दिए जाएंगें।

इटली के पहाड़ी इलाके में स्थित बोरमिडा गांव में सिर्फ 394 लोग रहते हैं। इस बोरमिडा गांव के मेयर डेनियल गैल्लियानो को डर है कि कहीं एक दिन ये गांव लोगों से बिलकुल खाली न हो जाए। इ‍सलिए डेनियल ने बोरमिडा गांव प्रमोट करने के लिए और जनसंख्‍या को बढ़ाने के लिए एक नया तरीका खोजा है। इस गांव की जनसंख्‍या बढ़ाने के लिए डेनियल ने एक प्रस्‍ताव रखा है जिसके तहत जो भी शख्‍स इस गांव में रहने के लिए आएगा उसको 1,700 पाउंड यानि करीब डेढ़ लाख 43 हज़ार रुपए दिए जाएंगें।

मेयर डेनियल ने लोगों को बोरमिडा गांव के प्रति आकर्षित करने के लिए ये अनोखा प्‍लान बनाया है। डेनियल इस प्‍लान को प्रमोट करने में भी कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। उन्‍होंने इस प्रस्‍ताव को अपने फेसबुक पेज पर भी पोस्‍ट किया है।

कम जनसंख्‍या की समस्‍या से सिर्फ इटली ही नहीं बल्कि कनाडा, अमेरिका, इंडोनेशिया जैसे कई विकसित देश इस समस्‍या से ग्रस्‍त हैं।

Don't Miss! random posts ..