ENG | HINDI

जेईई और नीट जैसी परीक्षा के लिए मोदी सरकार देगी मुफ्त में कोचिंग

JEE और NEET

JEE और NEET – पूजा पढ़ने में काफी होशियार थी लेकिन उसके पास जेईई की तैयारी करने के लिए पैसे नहीं थे।

उसके पापा ड्राइवर हैं और मम्मी घरों में काम करती है। मतलब कि उसे घर पर भी गाइडेंस नहीं मिलती है। लेकिन फिर भी वह अपने स्तर पर ट्यूशन पढ़ाते हुए पिछले साल से तैयार कर रही है और इस बार उसने एक्ज़ाम में अच्छा भी किया था केवल कुछ मार्क्स से रह गई। ऐसे में उसने एक साल और तैयारी करने की सोची है और इस बार तो उसने सरकार द्वारा शुरू किए गए मुफ्त कोचिंग में नाम लिखा लिया है और इस बार उसे बहुत उम्मीद है।

पूजा की ही तरह कई बच्चों के लिए भी इस साल ये JEE और NEET का कोचिंग कई सारी सौगात लेकर आई है।

इससे गरीब बच्चों को कई सारे फायदे मिले हैं। जब भाजपा का सरकार आई थी तो उसने विकास का मुद्दा रखा था। मोदी सरकार को अच्छी तरह से पता है कि बिना पढ़े-लिखे विकास असंभव है। छात्रों का भविष्य उज्जवल बनाने और देश का विकास करने के लिए मोदी सरकार यह तोहफा लेकर आई है।

JEE और NEET

छात्रों को मिली राहत

हर साल लाखों बच्चे JEE और NEET की परीक्षा की कोचिंग करने के लिए लाखों रुपये देते हैं। जो गरीब होते हैं वे केवल घर पर ही रहकर मेहनत करते हैं। जिसके कारण कुछ गरीब बच्चों का नम्बर आता है और कुछ का नहीं। बिहार के गरीब बच्चों के लिए तो आनंद कुमार सुपर 30 नाम से कोचिंग चला रहे हैं जिसमें बच्चे मुफ्त में इंजीनियरिंग की तैयारी कर सकते हैं। लेकिन देश के बाकि बच्चों का क्या?
इनके लिए सरकार कोचिंग शुरू कर रही है। प्राइवेट कोचिंग के तर्ज पर ही पूरे देश के गरीब छात्रों के लिए सरकार मुफ्त में कोचिंग शुरू करने वाली है।

JEE और NEET

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने शुरू की JEE और NEET की कोचिंग

जो बच्चे उच्च शिक्षा प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं उन छात्रों के लिए यह एक अच्छी खबर है। अगले साल से मतलब की 2019 से उच्च शिक्षा के लिए होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए शुरू होने वाली कोचिंग के लिए अब छात्रों को लाखों रुपये देने नहीं पड़ेंगे। जी हां, अब अगले साल प्रतियोगी को मुफ्त सरकारी कोचिंग उपलब्ध कराई जाएगी।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश के लिए होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं को आयोजित करवाने के लिए किया है।

JEE और NEET

8 सितंबर से शुरू हुई योजना

इस योजना पर 8 सितंबर से काम शुरू हो चुका है। एचआरडी मिनिस्ट्री के अधिकारी ने कहा है कि प्रैक्टिस सेंटर पहली बार छात्रों को सिर्फ और सिर्फ JEE-Main के लिए मॉक परीक्षा देने का मौका देगा। नीट-यूजी कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा नहीं है इसलिए इसके लिए कोई मॉक परीक्षा नहीं होगी। खबरों के मुताबिक मुफ्त सरकारी कोचिंग के लिए एनटीए (नैशनल टेस्टिंग एजेंसी) अपने 2,697 प्रैक्टिस सेंटरों को अगले साल से टीचिंग सेंटरों में तब्दील करेगी जहां बच्चों को मुफ्त में कोचिंग दी जाएगी।

JEE और NEET

अगले साल शुरू होगी JEE और NEET की योजना

यह योजना मई 2019 से शुरू होगी। छात्र मोबाइल एप के जरिये इसके लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। फर्स्ट स्टेप में एनटीए छात्रों का मॉक-टेस्ट लेगी। यह मॉक टेस्ट आने वाले जेईई-मेन (JEE-Main 2019) से संबंधित होगा। इस मॉक टेस्ट में जो गलतियां होंगी उसके बारे में वे अपने टीचर से डिसकस कर गलतियों को सुधारने का प्रयत्न कर सकेंगे।

इस योजना का फायदा

यह कोचिंग पूरी तरह से फ्री है। यह उन छात्रों के लिए कोचिंग होगी जो किसी आर्थिक परेशानी के कारण कोचिंग नहीं ले पा रहे हैं। इससे प्राइवेट कोचिंग हतोत्साहित होंगे और गरीब छात्रों को भी फायदा मिलेगा।