ENG | HINDI

जानिए सरकार ने क्यों लिया है प्लास्टिक नोट छापने का फैंसला

प्लास्टिक का नोट

बहुत जल्द आपके हाथ में कागज का नहीं प्लास्टिक का नोट होगा। क्योंकि सरकार ने तय किया है कि वह अब कागज के साथ प्लास्टिक के नोट भी छापेगी।

ऐसा करने के पीछे कारण है कि इन नोटों की कॅापी करना आसान नहीं हैं।

दूसरे ये नोट देखने में जहां साफ सुथरे होते हैं वहीं पानी में जल्दी से खराब भी नहीं होते हैं। फिलहाल सरकार ने पहले छोटे करेंसी नोट छापने का फैसला किया है। जिनमें 5 से लेकर 50 रूपए तक का करेंसी नोट शामिल है। अगर यह प्रयोग सफल रहता है तो भविष्य में प्लास्टिक के बड़े नोट भी बाजार में आएंगे।

केंद्रीय वित्त् राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने लोकसभा में इस बात की जानकारी देते बताया कि सरकार ने प्लायस्टिक और पॉलीमर आधारित बैंक नोट छापने का फैसला लिया गया है।

प्लास्टिक का नोट – जिसके लिए कच्चे माल की खरीद प्रकिया भी शुरू हो गई।

गौरतलब है कि रिजर्व बैंक काफी लंबे समय से प्लास्टिक का नोट लॉन्च करने की योजना बना रहा है। फरवरी 2014 में सरकार ने संसद में बताया था कि 10 रुपये के 10 लाख प्लास्टिक के नोट छापकर उनका देश के पांच शहरों जयपुर, मैसूर, भुवनेश्वर और कोच्चि में फील्ड ट्रायल किया जाएगा। फील्ड ट्रायल सफल रहा तो फिर उनको देश के बाकी शहरों में जारी किया जाएगा।

दरअसल, प्लास्टिक का नोट छापने की प्रक्रिया काफी खर्जीली होती हैं। क्योंकि छपाई के दौरान इनको कई सुरक्षा मानकों से गुजरना पड़ता है। कागज के नोट जल्द खराब भी हो जाते हैं। जिस कारण सरकार को बीच बीच में पुराने नोट वापस लेकर उनके स्थान पर नए नोट छापना पड़ता है। जबकि प्लाोस्टिक के नोटों की उम्र कागज के करेंसी नोटों से कहीं अधिक होती है। इनकी औसत आयु पांच साल होती है ओर उनकी नकल करना भी काफी मुश्किल है। साथ ही इस तरह के नोट कागज के नोटों की तुलना में साफ होते हैं। ऑस्ट्रेलिया सहित कई देशों ने अपने यहां जाली नोटों की समस्या से निपटने के लिए इस तरह के नोटों की शुरूआत की थी। क्योंकि कागज के मुकाबले प्लांस्टिक करेंसी में जाली नोटों की पहचान करना आसान होता है।

सरकार इस पर बहुत तेजी से काम कर रही है। इस बात का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि केंद्र सरकार ने प्लासस्टिक नोटों के लिए कमिटी भी बना दी है। आपको याद होगा कि हाल ही में सरकार ने 20, 50 और 100 रुपये के नए नोट जारी करने का एलान भी किया था।

आरबीआई के अनुसार 20 और 50 रुपए मूल्य के नए नोट जारी किए जाएंगे। महात्मा गांधी श्रृंखला 2005 की कड़ी में जारी किया जाने वाला 20 रुपए का नया नोट अंग्रेजी के इनसेट अक्षर एल के साथ होगा जो अंकों के दोनों खानों में अंकित होगा।

आरबीआई ने कहा है कि पुराने नोटों के विपरीत इन नए नोटों में संख्याओं के खानों में संख्याओं का आकार क्रमागत तरीके से बड़ा होगा। इसकी छपाई में चित्र उभरे नहीं होंगे। इन पर गवर्नर उर्जित आर पटेल के हस्ताक्षर होंगे।