ENG | HINDI

अगर तैयारी कर रहे हैं गवर्नमेंट जॉब की तो फॉलो करें ये टिप्स और पाये सौ प्रतिशत सफलता

गवर्नमेंट जॉब की तैयारी

गवर्नमेंट जॉब की तैयारी – भारत एक बहुत बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश है.

भारत में सबसे ज्यादा युवा होने के कारण युवाओं का देश भी कहा जाता है।यहाँ हर साल लाखों की संख्या में सरकारी नौकरियाँ निकलती है लेकिन कमी होती है तो सिर्फ अच्छी स्किल की और अच्छे मार्गदर्शन की।

यूँ तो भारत में नए-नए इन्वेस्टमेंट हो रहे हैं इसलिए पर्याप्त सरकारी नौकरियाँ भी निकल रही है लेकिन इन नौकरियों में समस्या यह होती है कि यह फिक्स नहीं होती।  समय आने पर या किसी कारण बस आपको कभी भी निकाला जा सकता है। अतः ऐसे में भारत में रहने वाला लगभग हर एक युवा एक अच्छी सरकारी नौकरी चाहता है, ताकि उसका भविष्य सिक्योर रहे और साथ में एक अच्छी आमदानी भी आती रहे।

गवर्नमेंट जॉब की तैयारी

लेकिन आपको बता दे कि कोई भी सरकारी नौकरी हासिल करने के लिए जी-तोड़ मेहनत करनी होती है और अगर किसी भी सरकारी नौकरी में शीर्ष स्तर की नौकरी की बात करें तो आई.ए.एस का नाम आता है।  आई.ए.एस बनने का सपना तो लगभग हर वह इंसान देखता है जिसके पास फर्स्ट क्लास की डिग्री है। लेकिन आपको बता दे कि एक सर्वे के मुताबिक आई. ए.एस बनने वालों में सबसे ज्यादा संख्या उनकी होती है जो फर्स्ट डिवीज़न नहीं बल्कि सेकंड डिवीज़न से पास होते हैं।

अतः इस बात से इस तथ्य का जरूर पता लग जाता है कि आई.ए.एस की परीक्षा सिर्फ लोगों के मष्तिष्क पर ही नहीं बल्कि लोगों के व्यक्तित्व पर भी निर्भर करती है।

अगर लगभग सभी सरकारी परीक्षाओं की बात की जाए तो इनमे ध्यान वाली बात ये होती है कि एक अच्छे स्वस्थ मष्तिस्क के साथ-साथ स्वस्थ शरीर और व्यक्तिगत विश्लेषण की अच्छी क्षमता भी होनी चाहिए।

अगर आप कोई भी सरकारी एग्जाम देना चाहते हैं तो गवर्नमेंट जॉब की तैयारी जो स्पेशल तैयारी की जरूरत होती है क्योंकि सरकार का कमर्चारी बनने के लिए आपको सरकार के सारे पैमाने अपनाने पड़ते हैं। इन पैमानों में आपकी मानसिक क्षमतायें, बौद्धिक सूझ-बूझ, काम-काज की विधि और मेडिकल फिटनेस शामिल होती है।

अगर लिखने पढने के पैटर्न पर बात की जाए तो अक्सर लोगों को देखा जाता है कि वह एग्जाम निकालने के लिए शोर्ट और जल्दबाजी से भरे हुए रास्तों का इस्तेमाल करते हैं, जैसे कुछ लोग ऑब्जेक्टिव टाइप बुक खरीद लेते हैं तो कुछ लोग मैथ सोल्व करने के लिए ट्रिकी क्वेश्चन बैंक खरीदते है। लेकिन आपको बता दे कि यही चीज आपको ले डूबती है। अगर इन काम चलाऊ किताबों की जगह आप बड़ी और बिस्तृत किताबे पढ़ते हैं तो उसमें आपको नॉलेज तो मिलेगा ही मिलेगा इसके साथ सामने वाले व्यक्ति की विशेषताओं को समझने का मौका भी मिलेगा। जो आपके इंटरव्यू के साथ-साथ आपके श्रेष्ठ व्यक्तित्व निर्माण में सहायक होगा।

उदाहरन के तौर पर कुछ लोगों को हिस्ट्री पसंद नहीं होती तो मेरी तरफ से इसके लिए उपाय है कि अगर आप उन घटनाओं में शामिल लोगों की जीवनी पढ़ लेते हैं तो आपको फिर डेट और घटनाएं याद करने के लिए रटने की जरूरत नहीं पढेगी क्योंकि वह चीजे आपको खुद व खुद याद रहेंगी।

इस तरह से आप गवर्नमेंट जॉब की तैयारी कर सकते है –

Don't Miss! random posts ..