ENG | HINDI

भूलकर भी न करें बॉस के बारे में ये 5 तरह की गॉसिप

बॉस के बारे में गॉसिप

ऑफिस पॉलिटिक्स का हिस्सा बनना कुछ हद तक सही है, लेकिन पूरी पॉलिटिक्स ही आपके नाप पर हो जाए, तो बात बिगड़ सकती है.

असल में बात ये है कि हर ऑफिस में बॉस की छोटी-मोटी गॉसिप तो होती ही रहती है, लेकिन पता चले कि आप ही उस गॉसिप के लीडर हैं, तो आपकी नौकरी पर बन सकती है. आपको ये शोभा नहीं देता.

चलिए हम आपको बताते हैं कि क्यों बॉस के बारे में गॉसिप नहीं करनी चाहिए और कौन-सी वो 5 बातें हैं, जो आपको नुकशान पहुंचा सकती है.

बॉस के बारे में गॉसिप –

1 – बॉस को काम नहीं आता

आमतौर पर ग़ुस्से में होने पर हर किसी के मुंह से निकल जाता है कि बॉस को काम ही नहीं आता और चला है वो हमें सिखाने. लाइट मूड में ग्रुप में कभी-कभार यह बात कह देना ठीक है, लेकिन हर बार आप इस तरह की बात कहने से बचें. ये उचित नहीं है. जी हां, इससे दो नुकसान हो सकते हैं. पहली तो आपकी जॉब जा सकती है और दूसरी ये आपके नेचर में सुमार हो जाएगा और हर ऑफिस में आप ऐसा ही कहेंगे.

2 – वो ख़ुद समय पर नहीं आता

बॉस और अपनी तुलना करने से पहले सोच लीजिए कि उसने अपने दम पर ये ऑफिस खड़ा किया है. आप जैसे लोगों को काम पर रखा है और महीने की सैलरी देता है. ऐसे में उसके समय पर आने और न आने की बात आपके ज़ुबां पर कभी आनी नहीं चाहिए.

3 – ऑफिस गर्ल से उसका चक्कर है

सबसे बड़ी गॉसिप है किसी भी बॉस के बारे में ये कहना कि उसका ऑफिस की किसी लड़की से संबंध है. ये कहना बहुत आसान है, लेकिन यही बात जब आप पर कोई कहता है, तो आप सैकड़ों दलीलें देने लगते हैं. इस तरह की कैरेक्टर से संबंधित बातें आप न कहें, तो ही बेहतर है.

4 – उसकी पर्सनल लाइफ बैड है

ऑफिस में इतना भी गॉसिप मत कीजिए कि बॉस के ऑफिस से आप उसके घर के भीतर पहुंच जाएं. इस ऑफिस के अंदर ही आप उसके कर्मचारी और वो आपका बॉस है. उसकी पर्सनल लाइफ को ऑफिस की टेबल पर डिस्कस न करें. ये आपको शोभा नहीं देता.

5 – इस पोस्ट के लायक नहीं

इस तरह की गॉ़सिप करने से पहले आपको सोचना चाहिए कि आप किस हद तक गिर चुके हैं. जो आपको मंथली सैलरी देता है, इतना बड़ा बिज़नेस संभाले हुए है, उस पर ही तोहमत लगा रहे हैं. इस तरह की हरक़त आपके कैरेक्टर पर सवाल उठाती है.

बॉस के बारे में गॉसिप करिए, लेकिन हेल्दी. बॉस के बारे में इस तरह की गॉसिप तो भूलकर भी मत कीजिए. इससे आपकी छवि ख़राब होगी. आगे से दूसरे ऑफिस में आपको अप्वाइंट करने से लोग कतराएंगे.

Don't Miss! random posts ..