ENG | HINDI

गूगल के इन फीचर्स के बारे में नही पता होगा आपको, फायदे जान उङ जायेंगे होश !

गूगल के फीचर्स

गूगल के फीचर्स – गूगल दुनियाभर में सर्च के लिए यूज किया जाने वाला सर्च इंजन है ।

गूगल का गूगल क्रोम लोग सर्च के लिए अपने कंम्प्यूटर , लैपटाप और दूसरे डिवाइज में  यूज करते है । लेकिन  क्या आप जानते गूगल क्रोम में बहुत से एसे फीचर्स मौजूद है जो काफी फायदेमंद  है हालांकि इनकी जानकारी न होने की वजह से ज्यादातर लोग इन फीचर्स को यूज नही कर पाते । लेकिन इन फीचर्स के जरिए आप जान पाएंगे । गूगल सिर्फ सर्च  के अलावा इन चीजों में भी काम आता है ।

गूगल के फीचर्स –

साइट्स के पासवर्ड को मैनज करने का फीचर

आप अलग – अलग साइट्स और एट्स पर अपनी आईडी बनाते होंगे ।  लेकिन हर साइट के पासर्वड को याद रख पाना नाॅट पोसीबल । ऐसे में गूगल आपकी मदद कर सकता है । गूगल क्रोम के जरिए आप अपने अलग अलग साइट्ह के पासवर्ड को मैनज कर सकते है इसके लिए आपको करना बस इतना होगा कि सेटिंग्स में जाकर “एडवांस ” आप्शन पर क्लिक करना होगा इसके बाद  मैनेज पासवर्ड्स पल क्लिक करके पासर्वडस सेव करने होंगे । इसे आप बिना याद रखे भी साइट्स पर आईडी बना सकते हैं।

अनचाहे विज्ञापनो को बंद करने का आसान तरीका

जब हम नेट पर सर्फिंग करते है उस वक्त हम सबसे ज्यादा इरिटेट साइट्स पर चलने वाले अनचाहे विज्ञापन और पाॅप अप से परेशान होते है। इन विज्ञापनों और पाॅप अप साइट्स को बंद करने के लिए गूगल की सेंटिग्स पर जाए और यहां पर “more tool” आप्शन में जाकर एक्टेशंन को इंस्टोल करें। ये आपको अनचाहे विज्ञापनों और पाॅप अप साइट्स को ब्लॉक करने में मदद करेगा ।

मल्टीपल प्रोफाइल बनाने का फीचर

आप में से शायद जो लोग क्रोम को अच्छे से चलाना जानते है वो इस फीचर हे वाकिफ होंगे । ये फीचर है गूगल क्रोम पर मिलटी प्रोफाइल फीचर । इस फीचर का इस्तेमाल करने से आप अपने पर्सनल , प्रोफेशनल कामों की हिस्ट्री को अलग अलग मैनज कर सकते हैं ।इसके लिए आपको सिर्फ इतना करना है । आपको सेंटिग्स में जाकर क्रोम पर अपना लॉगिन
करके आईडी बनानी है इसके बाद “manage people” पर जाकर  “add another people ” आप्शन को सेलेक्ट करना है इसके बाद आप कितने भी प्रोफाइल बना सकते हो । और अपने अलग अलग कामो की हिस्ट्री को अलग अलग सेफ कर सकते है । ओर इसमें पासवर्ड से लाॅक भी लगा सकते है ।

साइट्स को रि -ऑपन करने के लिए यूजड कीज

कई बार ऐसा होता है कि हम लैपटॉप या कंम्प्यूटर पर गगूल क्रामो पर कोई जरुरी काम कर रहे होते है लेकिन कई बार बैटरी डाउन या क्रैश की वजह से साइट बंद हो जाती है । लेकिन आप गूगल पर इसी साइट पर दोबारा “control shift r ” की मदद से जा सकते है । “control shift r”  से बंद टैग दोबारा रिओपन हो जाते है ।

कई बार हम मलटीपल साइट्स को यूज कर रहे होते है जिस वजह से इन सब साइट्स पर एक साथ रह पाना या इन्हे मैनज कर पाना काफी मुश्किल होता है। लेकिन इस समस्या का भी सोल्यूशंस गूगल के पास है इसके लिए आपको “control shift d ” का यूज करना है इसे गूगल पर उस वक्त यूज कर रहे सभी साइट्स बुकमार्क पर बन जाएगा ।

इन सभी गूगल के फीचर्स  की मदद से आप दूसरे ज्यादा स्मार्ट यूजर बन जाएंगे जिनके पास हर प्रॉब्लम का सैल्यूशन है।