ENG | HINDI

अगर आपकी नींद भी बार-बार टूटती है तो जानिए अच्छी और गहरी नींद का सीक्रेट

गहरी नींद

गहरी नींद – दिन भर की थकान और भागदौड़ के बाद अगर एक अच्छी नींद ना मिले तो बहुत दिक्कत होती है।

कुछ लोग नींद के मामले में बहुत लकी होते हैं कि बिस्तर पर लेटते ही उन्हे नींद आ जाती है तो वहीं कुछ लोग चाहे कितना भी थके हो लेकिन नींद को उनकी आंखों तक पहुंचने के लिए बहुत वक्त लग जाता है। बेचैन सी कुछ करवटे, फोन पर बिताया गया कुछ वक्त, तकिये के साथ थोड़ी खींचतान, इन सब के बाद भी अगर आप चैन से सो नहीं पा रहे हैं और अगर सो भी रहे हैं तो आपकी नींद कईं बार टूट रही है और सुबह उठकर भी आप थका हुआ महसूस कर रहे हैं तो इसका मतलब कि आप अच्छी और गहरी नींद का राज़ नहीं जानते हैं।

गहरी नींद

आइए आपको बताते हैं कि वो कौन सी बातें हैं जो अच्छी और गहरी नींद के लिए ज़िम्मेदार होती हैं।

ये तो शायद आप जानते ही हैं कि खान-पान, लाइफस्टाइल और दिमागी सुकून एक बेहतर नींद के लिए बहुत ज़रूरी होता है। अगर आप किसी तनाव में हैं तो कईं बार आप अच्छी नींद नहीं ले पाते हैं। इसके साथ ही अच्छी नींद के लिए ज़रूरी है कि आप सोने से 2-3 घंटे पहले भोजन कर ले ताकि आप आराम से सो सके।

एक और बात जो नींद के लिए ज़रूरी है वो ये है कि आप अगर सोने से पहले हाथ-पैर धोकर सोएंगे तो आपको अच्छी और आसानी से नींद आएगी। वैसे इसके साथ और भी कईं ऐसे कारण हैं जो आपकी नींद को प्रभावित करते हैं। आप किस मौसम में किस तरह के कपड़े पहन के सो रहे हैं इससे भी आपकी नींद पर प्रभाव पड़ता है। एक रिसर्च में ये बात साबित भी हुई है। इस शोध में पता चला है कि सूती या और किसी कपड़े का पायजामा पहनकर सोने की जगह अगर आप ऊनी कपड़े पहनकर सोते हैं तो इससे आपको अच्छी और गहरी नींद में मदद मिल सकती है।

दरअसल, इसके पीछे एक खास वजह है जिसके अनुसार वुलेन कपड़े आपके शरीर के तापमान को बेहतर ढंग से नियंत्रित करते हैं और यही कारण है कि आप आसानी से सो पाते हैं। इसे थर्मल कम्फर्ट ज़ोन कहा जाता है। इसके पीछे एक वजह ये भी है कि रात के समय जब ठंड बढ़ जाती है तो ऊनी कपड़े आपके शरीर के टेंम्परेचर को बैलेंस रखते हैं और आप गहरी और अच्छी नींद ले पाते हैं। अगर साइंस के आधार पर बात करें तो ऊन एक अच्छा इंसुलेटर है जो स्किन वॉर्मिंग को इफेक्ट करता है और इसलिए ये आपकी गहरी, लम्बी, बढ़िया और सुकून भरी नींद के लिए ज़िम्मेदार है।

ये एक बहुत ही छोटा है बदलाव है जो आपकी अच्छी नींद के लिए आपकी मदद कर सकता है। आज के वक्त में जहां अलग-अलग वजहों से लोग सुकून भरी गहरी नींद के लिए तरस रहे हैं ऐसे में अगर आप ये छोटा सा चेंज कर के देखते हैं तो आपके बहुत फायदा हो सकता है।

गहरी नींद – इस आर्टिकल को  जर्नल नेचर ऐंड साइंस ऑफ स्लीप के आधार पर लिखा गया है। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो इसे शेयर ज़रूर करें।