ENG | HINDI

एक अच्छे दोस्त में होते हैं ये 10 गुण, क्या आपके दोस्त में है वह बात ?

अच्छे दोस्त के गुण

अच्छे दोस्त के गुण – दोस्ती का रिश्ता ऐसा होता है जो सब रिश्तोंं से जुदा होता है. एक सच्चा दोस्त आपके हर कार्य को करने के लिए आपको प्रोत्साहित करता है. हर दुख और सुख में अपनी मौजूदगी से

आपका हमदर्द बनता है. अपने दोस्त का चुनाव हम खुद ही करते हैं अगर हमारे पास एक सच्चा दोस्त हो तो हमारी जिंदगी काफी अच्छी चलती है. साथ ही सही रास्ते का चुनाव करने में भी हमें मदद मिलती है.
लेकिन एक सच्चे  दोस्त की पहचान कर पाना भी बड़ी बात होती है. आज के समय में लोगों के चेहरे पर चेहरे छिपे होते हैं किसी पर भरोसा करना मुश्किल सा हो गया है.
ऐसे में हम आपको अच्छे दोस्त के गुण बता रहे हैं जिसे जानकर आप समझ सकते हैं कि आपका दोस्त सच्चा है या झूठा.
अच्छे दोस्त के गुण –
१ – सच्चा दोस्त आप को प्रेरित करता है, निराश नहीं
किसी भी कार्य को सफलतापूर्वक करने के लिए दृढशक्ति और आत्म विश्वास की आवश्यकता तो पड़ती ही है लेकिन साथ ही अगर कोई प्रेरणा देने का काम करे तो वो आत्मविश्वास को बढ़ाने में काफी सहायक होता है. हमें कमजोर नहीं पड़ने देता और इसके लिए अगर आपका दोस्त सच्चा हो तो वो काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का काम करता है. एक सच्चा दोस्त हमेशा आपको प्रेरित करता रहता है ना की आपको हतोत्साहित करने का काम करता है.
अच्छे दोस्त के गुण
२ – सच्चा दोस्त कमजोरी बताता है
वैसे तो अगर कोई हमारी तारीफें करता रहे तो हमें काफी अच्छा लगता है लेकिन जैसे ही हमारे बारे में कुछ ग़लतियां निकाले तो हमें अच्छा नहीं लगता. लेकिन यकीन मानिए आपका सच्चा दोस्त वही होता है जो आपकी कमजोरियां को बताने का काम करता है. इसका मतलब ये नहीं कि वो आपको हतोत्साहित करता है बल्कि आपकी कमजोरियों को बता कर उसे सुधारने की बात करने वाला व्यक्ति आपका सच्चा दोस्त होता है. आपको झूठी तारीफों से बचकर सच्चाई को समझने की आवश्यकता होती है जो आपको सही राह पर ले जाने का काम करता है.
अच्छे दोस्त के गुण
३ – सच्चा दोस्त आपको समझाता है
जो व्यक्ति आपका सच्चा दोस्त होगा वो आपकी बातों को इग्नोर करने की बजाए अच्छे से समझाएगा और सही रास्ता बताने का काम करेगा.
अच्छे दोस्त के गुण
४ – प्रतिस्पर्धा की भावना नहीं होती
सच्चे दोस्त में किसी तरह की कोई प्रतिस्पर्धा की भावना नहीं होती. वो आपके साथ चलते हुए आपको सफलतम बनाने में अपना पूरा योगदान देने का कार्य करता है.
५ – कभी नीचा नहीं दिखाता
जो व्यक्ति आपका सच्चा दोस्त होगा वो आपको कभी भी गलती से भी नीचा नहीं दिखाएगा. एक सच्चा दोस्त जब आपकी कमजोरियों को बताता है उस समय भी इस बात का पूरा ध्यान रखता है कि आपको बुरा ना लगे.
अच्छे दोस्त के गुण
६ – पर्सनल बातें किसी से नहीं बताता
आपका सच्चा दोस्त आपकी पर्सनल बातें किसी भी दूसरे व्यक्ति से शेयर नहीं करता. हमेशा आपके मनोबल को बढ़ाने का काम करता है. अपने सच्चे दोस्त पर आपको पूरा भरोसा होता है.
अच्छे दोस्त के गुण
७ – दूसरों के सामने आपकी बुराई कभी नहीं करता
जो व्यक्ति आपका सच्चा दोस्त होगा आपके मुंह पर भले ही कितनी भी कड़वी बातें क्यों न कर लें लेकिन दूसरों के सामने कभी भी आपकी बुराई नहीं करेगा.
अच्छे दोस्त के गुण
८ – बुरे अनुभवों को भुलाने में मददगार होता है
अगर आपके दिलो दिमाग में कोई कड़वी यादें हैं जिसे आप भुला नहीं पाते हैं तो ऐसे में आपका सच्चा दोस्त आपके लिए काफी मददगार होगा. वो आपको हर तरीके से समझाने की कोशिश करेगा और बुरे अनुभवों को भूलने में मदद करेगा.
अच्छे दोस्त के गुण
९ – आप पर विश्वास करेगा
हमारे हालात कई बार ऐसे बन जाते हैं कि हम पर कोई यकीन नहीं करना चाहता. ऐसे में एक सच्चा दोस्त हर समय आपका साथ देता रहेगा और आपके ऊपर से उसका विश्वास कभी भी नहीं डगमगाएगा.
१० – हमेशा आपका साथ निभाएगा
एक अच्छा और सच्चा दोस्त हर हालात में आपका साथ निभाता है. हमेशा आपकी ताकत बनने का काम करता है. आपके मनोबल को कभी गिरने नहीं देता.
अच्छे दोस्त के गुण
ये है अच्छे दोस्त के गुण – दोस्तों कभी भी ऐसे व्यक्ति पर भरोसा ना करें जो आपके मुंह पर आपकी तारीफों के पुल बांधना रहे और आपके पीठ पीछे आपकी बुराइयां करता रहे. ऐसा व्यक्ति कभी भी आपका दोस्त नहीं हो सकता. जीवन में एक सच्चे दोस्त की आवश्यकता हर इंसान को पड़ती है और जिस इंसान के पास सच्चा दोस्त हो वो इंसान निश्चित रूप से खुशनसीब होता है.
अगर आपको हमारी ये बातें सही लगे तो कमेंट कर हमें बताएं क्या आपके पास सच्चा दोस्त है ?

Don't Miss! random posts ..