ENG | HINDI

सोने की लंका रावण की नहीं बल्कि इनकी धरोहर थी !

सोने की लंका

रामायण की गाथा में जिक्र मिलता है कि रावण ने माता सीता का अपहरण कर उन्हें सोने की लंका में कैद किया था. इस सोने की लंका को पवनपुत्र हनुमान ने अपनी पूंछ से जला दिया था.

रामायण में जिस सोने की जिस लंका का जिक्र होता है, आमतौर पर हममे से ज्यादातर लोग यही जानते हैं कि सोने की लंका रावण की थी. लेकिन क्या ये बात पूरी तरह से सत्य है? क्या रावण ने ही सोने की लंका को बनवाया था ?

हम अब तक जिस सोने की लंका को रावण की धरोहर समझते आ रहे थे दरअसल वो राणव की थी ही नहीं. सोने की खूबसूरत सी लंका पर रावण का नहीं बल्कि माता पार्वती का अधिकार था.

जानिए कैसे माता पार्वती की लंका बन गई रावण की लंका.

lanka-ravana

भगवान शिव ने बनवाया था सोने का महल

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार एक बार माता लक्ष्मी और विष्णु जी भगवान शिव और माता पार्वती से मिलने के लिए कैलाश पर्वत गए. कैलाश में अत्यधिक ठंड होने की वजह से माता लक्ष्मी ठंड से ठिठुरने लगीं. कैलाश पर ऐसा कोई भी महल नहीं था जहां उन्हें थोड़ी राहत मिल पाती.

ठंड से परेशान लक्ष्मी ने पार्वती जी पर तंज कसते हुए कहा कि आप खुद एक राज कुमारी होते हुए कैलाश पर्वत पर इस तरह का जीवन कैसे व्यतीत कर सकती हैं.

कुछ दिन बाद शिव और मां पार्वती एक साथ वैकुंठ धाम पहुंचे. वहां के ऐश्वर्य और वैभव को देखकर पार्वती जी आश्चर्यचकित रह गईं और कैलाश पर्वत लौटने के बाद माता पार्वती अपने रहने के लिए भगवान शिव से महल बनवाने की जिद करने लगी. जिसके बाद भगवान शिव ने विश्वकर्मा और कुबेर को बुलवाकर सोने का महल बनाने के लिए कहा.

shiva

रावण ने शिव से मांग ली सोने की लंका

समंदर के बीचों बीच बने इस खूबसूरत सोने की लंका पर जब रावण की नजर पड़ी तो उसके मन में इस महल को पाने की लालसा पैदा हो गई. महल पाने के लिए छल कपट का सहारा लेते हुए उसने एक ब्राह्मण का रुप धारण किया और भगवान शिव के पास पहुंचा.

भगवान शिव के द्वार पर पहुंचकर रावण ने भिक्षा में सोने की लंका ही मांग ली. भगवान शिव ये जान गए थे कि रावण ब्राह्मण का रुप बदलकर उनसे सोने की लंका मांग रहा है.

लेकिन भगवान शिव को द्वार पर आए ब्राह्मण को खाली हाथ लौटाना धर्म के विरुद्ध लगा, इसलिए उन्होंने खुशी-खुशी महल रावण को दान में दे दिया. जब ये बात मां पार्वती को पता चली, तो वो बेहद नाराज हुईं और मां पार्वती ने प्रण लिया कि अगर यह सोने का महल मेरा नहीं हो सकता, तो इस त्रिलोक में किसी और का भी नहीं हो सकता.

बाद में यही सोने का महल रावण की लंका के नाम से जाना जाने लगा और जब सीता को तलाशते हुए हनुमान लंका पहुंचे तो उन्होंने अपनी पूंछ से पूरी लंका का दहन कर दिया.

shiv-ravan

गौरतलब है कि इस महल को भगवान शिव ने माता पार्वती के लिए बनवाया था लेकिन छल के सहारे रावण ने इस पर अपना अधिकार कर लिया था तब से सोने का यह महल रावण की लंका के तौर पर जाना जाने लगा.

Article Categories:
इतिहास