ENG | HINDI

इस शहर को भगवान् ने चारों ओर से घेर रखा है आखिर क्यों ?

हमारे घरों की सुरक्षा जैसे हम सेफ्टी लॉक और पहरेदार से करवाते हैं उसी तरह क्या आप जानते हैं की इस देश का एक ऐसा शहर भी है जिसकी रक्षा खुद भगवान् करते हैं. जी हाँ, भगवान् हनुमान जिनके नाम का जाप करके हम सभी अपनी सुरक्षा करते हैं और बालाओं से बचते हैं, ठीक उसी तरह स्वयं भगवान् इस शहर की सुरक्षा करते हैं. आखिर कौन सा है वो शहर? आइए, जानते हैं.

हमारा हिन्दू धर्म बहुत ही बड़ा है. इस धर्म में भगवान हनुमान जी की महिमा अपरंपार है. हनुमान जी को कलियुग के देवता के रुप में जाना जाता है. राजस्थान का इकलौता हिल स्टेशन माउंटआबू के बारे में पुराणों में ऐसा वर्णन है कि उसकी रक्षा हनुमान जी करते है. ऐसा माना जाता है कि भगवान हनुमान माउंटआबू की चारों दिशाओं में स्थित है और उसकी रक्षा करते है.

भले ही ये सुनकर आपको आश्चर्य हो रहा होगा, लेकिन ये सच है. ऐसी मान्यता है कि भगवान् हनुमान इस शहर की देखरेख करते हैं. यहाँ पर कोई भी अशुभ चीज़ें नहीं हो पातीं. यहाँ के लोगों की ये मान्यता है कि भगवान हनुमान माउंटआबू के पहरेदार है. वो यहां सभी दिशाओं में स्थित है. हर दिशाओं में हनुमान जी के विराजमान होने की अद्भुत कहानी है और जहां भगवान राम है वहीं अपने भगवान की पहरेदारी करते हुए हनुमान माउंटआबू की भी रक्षा करते है.

इस शहर के लोगों का ये भाग्य है की स्वयं भगवान् यहाँ के लोगों की रक्षा करते हैं. यहाँ पर लोगों को ये विशेष उपहार मिला है. जिस भगवान् की हम पूजा करते हैं वो भगवान् खुद यहाँ के लोगों की रक्षा करते है. हिंदू धर्म के देवता हनुमान जी के बारे में पुराणों में ऐसा वर्णन है कि उसकी रक्षा हनुमान जी करते है. माउंटआबू में कई सड़क हादसे हुए लेकिन सड़क हादसों में भी लोग बाल बाल बच निकलते है और इसके पीछे लोग यही कहते है कि ऐसा हनुमान जी की वजह से होता है क्योंकि वो सदियों से माउंटआबू की पहरेदारी कर रहे है.

यहाँ के लोगों का मानना है कि यहाँ पर इतनी दुर्घटनाएं होती हैं लेकिन कभी किसी को कोई नुक्सान नहीं होता. इसका एक मात्र कारण है यहाँ के लोगों पर भगवान् की कृपा. पौराणिक परंपराओं के मुताबिक भगवान हनुमान माउंटआबू के पहरेदार है. वो यहां सभी दिशाओं में स्थित है.

सिर्फ एक दिशा से न्हीन्बल्की चरों दिशाओं से भगवान् इस शहर की सुरक्षा करते हैं. भगवान् यहाँ की आबोहवा को किसी तरह से नकारात्मक नहीं होने देते. यहाँ के लोग भी भगवान् में अटूट आस्था रखते हैं. ऐसी मान्यता है कि भगवान् राम ने भगवान् हनुमान को इस शहर की सुरक्षा की जीमेदरै दी थी जिसका पालन आजतक भगवान् हनुमान कर रहे हैं.

ऐसा बहुत कम देखने को मिलता है जब भगवान् खुद भक्त की रक्षा करें. आमतौर पर भक्त को हाथ पैर मारना पड़ता है, लेकिन माउन्ट आबू के लोगों को यर कृपा प्राप्त है. काश ये कृपा भारत के हर शहर और गाँव पर होती. फिलहाल इस शहर को ही ये प्राप्त है.

Don't Miss! random posts ..