ENG | HINDI

रात को घर की स्त्रियाँ करेगी ये काम तो माँ लक्ष्मी हो जायेगी नाराज़ !

माँ लक्ष्मी

माँ लक्ष्मी – महिलाओं को गृहलक्ष्मी की संज्ञा दी जाती है, जब बेटियों का जन्म होता है या जब बहुएं घर में प्रवेश करती हैं तो उन्हे घर की लक्ष्मी कह कर पुकारा जाता है।

सिर्फ ये ही नहीं, जब बेटी घर से विदा होती है तो विदाई के दौरान वो पीछे अनाज फेंकती हुई जाती है,ऐसा इसलिए कि उसके जाने के बाद घर में किसी भी तरह अन्न या धन-धान्य की कमी ना हो।

महिलाएं ही मकान को घर बनाती हैं और फिर उस घर को संजोकर, संवारकर रखती हैं। महिलाएं घर की लक्ष्मी, अन्नपूर्णा होती हैं। शायद यही वजह है कि माँ लक्ष्मी भी अपनी कृपा बरसाने  से पहले यही देखती हैं कि उस घर की महिलाएं किस प्रकार का आचरण कर रही हैं? इसके अलावा घर की स्त्रियों के साथ किस प्रकार का बर्ताव किया जाता है, इस बात पर भी माँ लक्ष्मी की कृपा निर्भर करती हैं।

माँ लक्ष्मी

याद रखिए, जिस घर में महिलाओं का सम्मान नहीं किया जाता है वहां कभी भी मां लक्ष्मी का वास नहीं होता है। साथ ही घर की साफ-सफाई भी काफी मायने रखती है। इसके अलावा ऐसे और भी कुछ काम है जिनके आधार पर मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है।

माँ लक्ष्मी

साथ ही कुछ ऐसे काम भी होते हैं जिन्हे करने से माँ लक्ष्मी नाराज़ हो जाती हैं। जिस घर की औरतें ये काम करती हैं उस घर में कभी भी मां लक्ष्मी कदम नहीं रखती हैं। हमारे हिन्दू धर्म में ऐसा माना जाता है कि स्त्रियों में मां लक्ष्मी का वास होता है, ऐसे में अगर स्त्रियां घर में कूड़ा छोड़ती है या साफ-सफाई नहीं करती है, उस घर से देवी लक्ष्मी मुंह मोड़ लेती हैं। इसलिए अगर आप चाहती हैं कि मां लक्ष्मी की कृपा आपके घर पर बनी रहे तो घर में साफ-सफाई का हमेशा ध्यान रखें।

माँ लक्ष्मी

इसके अलावा घर की स्त्रियों को भूलकर भी रात को ये काम नहीं करनी चाहिए, वरना माँ लक्ष्मी हमेशा के लिए रूष्ट हो जाती हैं। घर की स्त्रियों को कभी भी रात को झाड़ू नहीं लगानी चाहिए, इससे देवी लक्ष्मी नाराज़ होती है।

माँ लक्ष्मी

इसके साथ ही रात को जूठे बर्तन छोड़ना भी माँ लक्ष्मी को रूष्ट करने का कारण बनता है। महिलाओं को रात को सर नहीं धोना चाहिए, वरना मां लक्ष्मी मुंह मोड़ लेती हैं।

माँ लक्ष्मी

सिर्फ यही नहीं, जिस घर में स्त्रियां घर के आस-पास बिखरे हुए कूड़े को बिखरा रहने  नहीं देना चाहिए, इससे मां लक्ष्मी नाराज़ होकर घर से चली जाती हैं क्योकि मां लक्ष्मी का प्रवेश घर के मुख्य द्वार से होता है, ऐसे में वो हमेशा साफ-सुथरा रहना चाहिए।

माँ लक्ष्मी को धन, समृध्दि औऱ सम्पदा की देवी माना जाता है, ऐसा कहा जाता है कि जिस घर में उनका वास होता है वहां हमेशा खुशहाली बनी रहती है। इसलिए किसी भी परिवार की स्त्रियों को इन कामों को करने से बचना चाहिए ताकि महालक्ष्मी की कृपा बनी रहे।