ENG | HINDI

माता के दूसरे दिन कीजिये माता ब्रह्मचारिणी जी की पूजा! पूजन की सही विधि

माता ब्रह्मचारिणी

जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं कि नवरात्रे के नौ दिन में 9 देवियों की पूजा करनी आवश्यक है.

भक्त को नौ देवियों से अलग-अलग शक्तियां प्राप्त होती हैं और तभी कोई सिद्ध पुरुष बन पाता है.

आप बेशक कितने ही दीये जला लो या आरतियाँ गा लो, इससे किन्तु आप सिद्धियाँ प्राप्त नहीं हो सकती है. हाँ माता की आरती करने से माँ की कृपा तो बरसती है किन्तु भक्त को सिद्धियाँ मात्र मन्त्र जाप के अभ्यास से ही प्राप्त हो सकती हैं.

तो नवरात्र के दूसरे दिन माता ब्रह्मचारिणी की पूजा-अर्चना की जाती है. ब्रह्म का अर्थ है तपस्या और चारिणी यानी आचरण करने वाली. इस प्रकार माता ब्रह्मचारिणी का अर्थ हुआ तप का आचरण करने वाली देवी या माता. इनके दाहिने हाथ में जप की माला एवं बाएँ हाथ में कमण्डल होता है और यही माता की पहचान भी है.

माता ब्रह्मचारिणी की पूजा से भक्त को मिलती है यह शक्ति

नवरात्रे के दूसरे दिन माता ब्रह्मचारिणी जी की पूजा करने से भक्त का ‘स्वाधिष्ठान ’चक्र जाग्रत होने लगता है. व्यक्ति का यदि यह चक्र चलने लगे तो वह मन को एक स्तर तक काबू करने लगता है. तो दूसरे दिन की पूजा से माँ ब्रह्मचारिणी भक्त को यही शक्ति देती हैं.

पूजन विधि

सबसे पहले आप माता के सामने कंडी जलायें और उसमें कपूर के लौंग की आहुति दें. उसके बाद माता को फूल अर्पित करें. आचमन करें और फिर पान, सुपारी भेंट कर इनकी प्रदक्षिणा करें. माता की आरती करें और गणेश भगवान की आरती सबसे पहले करना ना भूलें.

ध्यान मन्त्र कभी ना भूलें

इधाना कदपद्माभ्याममक्षमालाक कमण्डलु
देवी प्रसिदतु मयि ब्रह्मचारिण्यनुत्त्मा|| 

जब आपकी पूजा और आरती हो जाये तो आप पूजन स्थान पर बैठे-बैठे कम से कम 108 बार माता का ध्यान इस मन्त्र के साथ करें. यही वह मन्त्र है जो भक्त के ज्ञान को खोलता है. आँखें खोलकर इस मन्त्र को पढ़ें. जब मन्त्र का जाप 108 बार हो जाये तो उसके बाद आँखें बंदकर ध्यान मष्तिष्क पर स्थित दसवें द्वार पर लगायें और कम से कम 10 मिनट माता को यहाँ देखें. आप 10 मिनट बाद ही खुद को सकारात्मक और पहले अधिक ऊर्जावान महसूस करेंगे. इसी तरह से बड़े-बड़े सिद्ध लोग माता का ध्यान लगाने की कोशिश करते हैं.

तो माता के दूसरे दिन माता ब्रह्मचारिणी जी की पूजा आप कुछ इस तरह से कर सकते हैं. माता दयालु हैं वह आपकी गलतियों को जरुर माफ़ कर देंगी.

Don't Miss! random posts ..