यात्रा और खान-पान

गोवा के बीच पर कपल्स करते हैं मस्ती क्योंकि उनको रोमांटिक बनाता है फेनी का स्वाद !

गोवा के बीच – अगर आप समुद्र की लहरों के बीच पार्टनर के साथ रोमांटिक छुट्टियां बिताना चाहते हैं या फिर मॉनसून में अपने पार्टनर के साथ एक रोमांटिक टूर के लिए अच्छे डेस्टीनेशन की तलाश कर रहे हैं.

तो हम आपको बता दें कि आपकी ये तलाश गोवा आकर पूरी हो सकती है, क्योंकि हनीमून डेस्टीनेशन होने के साथ ही प्रेमी जोड़ो के लिए गोवा ही सबसे पहली पसंद मानी जाती है.

गोवा के बीच की सैर करने के साथ यहां की पारंपरिक शराब फेनी का स्वाद चखने के लिए हर साल देश ही नहीं बल्कि विदेश से भी भारी तादात में सैलानी आते हैं.

गोवा में है समुद्री तटों की भरमार

वैसे तो गोवा एक छोटा-सा राज्य है लेकिन यहां पर तकरीबन 40 समुद्री तट हैं. यहां के समुद्री किनारे प्रेमी जोड़ो के अलावा शांतिप्रिय पर्यटकों और प्रकृति प्रेमियों को लुभाते हैं. मनमोहक समुद्री किनारों की वजह से ही दुनिया भर में गोवा की एक अलग पहचान है.

हम गोवा के बीच के बारे में आपको बताने जा रहे हैं, जहां आप अपनी ट्रिप को रोमांटिक और यादगार बना सकते हैं.

देखिये गोवा के बीच –

1 – बागा बीच

बागा बीच गोवा के सबसे खास पर्यटन स्थलों में एक है. बागा बीच पार्टी,  नाइटलाइफ और सी फूड के लिए जाना जाता है. इसके आस-पास बेहतरीन रेस्टॉरेंट और होटल हैं. बागा बीच अपनी भूरी रेत और पाम के पेड़ों से पर्यटकों को आकर्षित करता है.

2 – अगोंडा बीच

एशिया में सबसे सुंदर बीच में शुमार अगोंडा बीच काफी शांत और साफ-सुथरा बीच है. इस बीच पर पर्यटक शांति से धूप का आनंद ले सकते हैं. अगोंडा बीच पर दूसरे बीचों से कम भीड़ होती है, इसलिए यह बीच अकेले में समय बिताना वाले और पढ़ने वाले पर्यटकों को आकर्षित करता है.

3 – कैंडोलिम बीच

कैंडोलिम बीच गोवा की राजधानी पणजी से 12 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. यह बीच गोवा के सबसे लंबे बीचों में से एक है. कैंडोलिम इलाका गोवा के सबसे प्रसिद्ध तट कैलंगूट बीच के पास स्थित है. कैंडोलिम बीच शांतिपूर्ण वातावरण के लिए जाना जाता है.

4 – कैलंगूट बीच

कैलंगूट बीच गोवा का सबसे व्यस्त बीच है.  यह बीच वॉटर स्पोर्ट्स और डॉल्फिन के लिए मशहूर है. क्रिसमस और न्यू ईयर के दौरान कैलंगूट बीच पर पर्यटकों काफी भीड़ होती है. गोवा में कैलंगूट बीच को समुद्र तटों की रानी के रूप में जाना जाता है.

 

5 – केवेलोसिम बीच

धान के खेत और नारियल के पेड़ों से घिरे केवेलोसिम का नज़ारा देखने में काफी सुंदर और मनमोहक लगता है. केवेलोसिम बीच नर्म सफेद रेत के लिए मशहूर है. यह तट गोवा के अन्य प्रसिद्ध तटों में से एक है.

कई ऐतिहासिक चर्च और मंदिर भी हैं यहां

गोवा की खूबसूरती सिर्फ समुद्री तटों तक ही सीमित नहीं है बल्कि यहां सेंट फ्रांसिस, ऑफ असीसी, होली स्पिरिट, पिलर सेमिनरी, सालीगांव, रकोल सेमिनरी जैसे कई ऐतिहासिक चर्च मौजूद हैं.

इसके साथ ही गोवा में श्री कामाक्षी, सप्तकेटेश्‍वर, श्री शांतादुर्ग, महालसा नारायणी, परनेम का भगवती मंदिर और महालक्ष्मी मंदिर जैसे कई धार्मिक स्थल भी मौजूद हैं.

गोवा है भारत का रोम

करीब 450 वर्ष के पुर्तगाली उपनिवेश काल में यहां अनेक भव्य चर्च बनाए गए थे, जिनके कारण आज गोवा को भारत का रोम भी कहा जाता है.

गोवा का प्राकृतिक सौदर्य यहां आनेवाले पर्यटकों को काफी सुकून देता है. काली सड़कों के आसपास लाल मिट्टी के मैदान, टीले, नारियल के ऊंचे-ऊंचे पेड़ और धान के खेत इसकी सुंदरता में चार चांद लगा देते हैं.

गोवा की सड़कों पर लॉन्ग ड्राइव का आनंद भी लिया जा सकता है. मडगांव से 60 कि॰मी॰ दूर दूधसागर फॉल्स भी मॉनसून में अपने चरम पर होता है.

पारंपरिक फेनी का स्वाद सबको है भाता

गोवा में आनेवाले पर्यटक समुद्री तटों की सैर करने के साथ ही यहां कि पारंपरिक शराब फेनी का स्वाद चखना नहीं भूलते हैं. गोवा की फेणी अपने स्वाद के लिए दुनियाभर में मशहूर है.

गोवा की सरकार ने करीब चार दशक पुराने उत्पाद शुल्क कानून में बदलाव कर पारंपरिक शराब फेनी को विरासत की वस्तु का दर्जा देने का फैसला किया है.

ये है गोवा के बीच – प्राकृतिक नज़रो से घिरा समुद्र का किनारा, हाथ पारंपरिक फेनी हो और पार्टनर के साथ रोमांटिक शाम हो. ये सभी चीजें एक साथ सिर्फ गोवा में ही मिल सकती है. इसलिए गोवा बॉलीवुड सितारों, आम पर्यटकों और विदेशी पर्यटकों का सबसे पसंदीदा डेस्टीनेशन माना जाता है.

Anita Ram

Share
Published by
Anita Ram

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago