ENG | HINDI

गुरुवार को लड़कों से ज़्यादा लड़कियां क्यों पहनती हैं पीला रंग ?

इंडिया में लोग बहुत ज्यादा धर्म को फॉलो करते हैं, खासतौर पर लड़कियां इसे बहुत फॉलो करती हैं. चाहे कॉलेज गोइंग लड़कियां हो या फिर ऑफिस में काम करने वाली घर पर रहने वाली महिलाएं हो या कोई और सभी हफ्ते के दिन का बहुत ख़ास ख्याल रखते हैं. वो दिन है गुरुवार. जी हाँ, इस दिन लड़कियां आमतौर पर पीले रंग का कपड़ा ज़रूर पहनती हैं. बाकी दिन भले ही वो फॉलो न करें लेकिन इस दिन को शिद्दत से मानती हैं.

क्यों करती हैं लड़कियां ऐसा ?

लड़कों से ज्यादा लड़कियां गुरुवार को पीले रंग का कपड़ा पहनती है. जिस लड़की के पास जो होता है वो वही पहनती हो. वो हमेशा इस दिन पीला रंग ही पहनती है. वो चाहती है कि उसे सबकुछ दुनिया में मिले. उस पर भगवान् की कृपा बनी रहे. चलिए हम आपको बताते हैं की आखिर लड़कियां ऐसा करती क्यों हैं?

भगवान् की अनुकम्पा के लिए 
लड़कियों की माँ ये बात बता कर रखती हैं कि अगर इस दिन वो पीला रंग का कपड़ा पहनेंगी तो उन्हें जीवन में वो सब कुछ मिलेगा जिसकी वो इच्छा रखती हैं. ज्योतिष में बृहस्पति को शुभ ग्रह माना जाता है. इस ग्रह का आकार सभी ग्रहों से बड़ा है तो इसे गुरु ग्रह भी कहा जाता है। इसे भगवान विष्‍णु की पूजा के दिन से भी जोड़ा जाता है और भगवान को पीला रंग पसंद होने की वजह से इन दिन ऐसे वस्‍त्र धारण करना शुभ माना जाता है.

ये भी माना जाता है कि अगर किसी की शादी में विलंब हो रहा है तो उसे बृहस्पतिवार को पीले रंग के कपड़े पहनने शुरू कर देने चाहिए. इससे विवाह के योग जल्‍द बनेंगे. बृहस्पति को पीले धातु जैसे तांबा और सोने से जोड़कर भी देखा जाता है. लड़कियां कॉलेज के दिनों से ही हसबैंड का सपना सोचने लगती हैं, वो चाहती हैं की उनकी शादी किसी ऐसे लड़के से हो जो बहुत ही रिच और अच्छा हो. इसके लिए उन्हें इसदिन पर की जान एवालाईसारी बातें मानती हैं. लड़कियों के दिमाग में भर जाता है कि उनके ऐसा करने से उन्हें लाभ मिलेगा. इसलिए वो इस दिन किसी भी कीमत पर पीला पहनती हैं.  

गुरुवार को साईं बाबा का दिन भी माना जाता है. लोग इनकी पूजा में भी पीला वस्त्र ही पहनते हैं. पीला रंग उनको भी प्र‍िय था. इसलिए भी उनकी पूजा करने वाले गुरुवार को पीला रंग धारण करते हैं. आजकल साईं का बहुत बोलबाला है. लोग उनकी पूजा दिल से करते हैं. शिर्डी जाने की बात हो या गुरुवार को पूरा दिन उपवास करने की, लोग कर रहे हैं. लड़कियां ख़ासतौर पर कर रही हैं.

वैसे पीला रंग उत्साह बढ़ाने में सहायक है. साथ ही यह निराशा और डिप्रेशन को दूर करता है. इसे पहनने से दिमाग शांत रहता है और व्यक्ति को गुस्सा बहुत कम आता है. पीला रंग भगवान् का रंग माना जाता है. साथ ही पीला रंग हमारे दिमाग को अधिक सक्रिय करता है.

तो अब से अप भी इस दिन पीला रंग पहनें और शुभ कर्म करें. आपका जीवन भी अच्छा बीतेगा और सुकून भरा रहेगा.

Don't Miss! random posts ..