भारत

प्रधानमंत्री को विदेश से मिल चुके हैं लाखों के 168 उपहार

प्रधानमंत्री को मिले तोहफे – प्रधानमंत्री के विदेशी दौरों के बारे में तो आपने सुना ही होगा।

हर महीने वे किसी ना किसी देश की यात्रा पर जाते ही रहते हैं। जिसके कारण कई बार कुछ लोग आवाज भी उठाते रहते थे कि उनके विदेशी दौरों के कारण देश का इतना खर्च हो रहा है। लेकिन वे वापस ला क्या रहे हैं?

इसका जवाब बीते दिनों में विदेश मंत्रालय ने दिया है। विदेश मंत्रालय के तोषखाना विभाग के ब्योरे के अनुसार, जुलाई, 2017 से जून, 2018 के बीच प्रधानमंत्री मोदी को विदेश यात्राओं के दौरान 168 उपहार मिले।

एक साल में मिले 168 उपहार

प्रधानमंत्री को मिले तोहफे के ब्योरे में पिछले एक साल का आंकड़ा दिया गया है जिससे यह जानकारी मिली है कि नरेंद्र मोदी को एक साल में 168 उपहार मिले हैं। प्रधानमंत्री को मिले तोहफे जिनकी कीमत लाखों में है। 168 उपहारों की कुल कीमत 12.57 लाख रुपये है। कोई उपहार दो लाख रुपये हैं के तो कोई उपहार 20,000 रुपये के हैं। उन्हें कई सारे महंगे उपाहर मिले गए हैं।

उपहारों में फाउंटेन पेन से लेकर मस्जिद तक शामिल

प्रधानमंत्री को मिले तोहफे जिनमें फाउंटेन पेन से लेकर मस्जिद तक शामिल है। उपहारों में फाउंटेन पेन, सेलेंगर लिमिटेड एडिशन पट्टिका, मो ब्लॉ की कलाई घड़ी, टी सेट, चीनी मिट्टी के बर्तन, मंदिर एवं चैत्य की प्रतिकृतियां, विष्णु लक्ष्मी, भगवान गणेश की प्रतिमा, पेंटिंग, कालीन, बुलेट ट्रेन का मॉडल, फोटोग्राफ, पुस्तकें आदि शामिल हैं।

20 देशों की यात्राएं की

यह सारे उपहार 20 देशों की यात्राओं से उन्हें मिली। प्रधानमंत्री मोदी ने अब तक 20 देशों की यात्राएं की हैं जिसमें इजरायल, जर्मनी, चीन, जार्डन, फलस्तीन, यूएई, रूस, ओमान, स्वीडन, ब्रिटेन, इंडोनेशिया, मलेशिया, सिंगापुर समेत अन्य देश शामिल है।

चांदी की पट्टिका सबसे महंगा उपहार

प्रधानमंत्री को जितने भी उपहार मिले हैं उनमें सबसे महंगा उपहार रॉयल सेलेंगर लिमिटेड एडिशन चांदी की पट्टिका है जिसकी कीमत 2,15,000 रुपये बताई गई है। प्रधानमंत्री को मिले उपहारों में मो ब्लॉ की कलाई घड़ी भी शामिल है। इसकी कीमत 1,10,000 रुपये बताई गई है। इसके अलावा उन्हें मॉट ब्लैंक की एक जोड़ी कलम भी भेंटस्वरूप प्राप्त हुई जिसकी कीमत 1,25,000 रुपये थी।

विदेश यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री को मस्जिद की एक प्रतिकृति भेंट की गई थी जिसकी कीमत 50 हजार रूपये है। इसके अलावा एक देश की यात्रा के दौरान एक खंजर भी उपहार के रूप में मिला जिसकी कीमत 20 हजार रूपये थी। उन्हें दो बार म्यान सहित तलवार तोहफे में मिली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पिछले एक वर्ष में विदेश यात्रा के दौरान महाभारत की प्रति, योग मैट (चटाई), चांदी की कटोरी, मुक्तिनाथ और पशुपतिनाथ मंदिर की प्रतिकृति, एशियाई खेल 2018 के शुभंकर से जुड़ा खिलौना, अमृत कलश, धातु का ट्रे, लकड़ी का बना श्रीलंकाई हाथी, क्रिस्टल का कटोरा, चीन की प्राचीन चाइम घंटी की प्रतिकृति, शॉल, गरूड़ विष्णु की धातु निर्मित मूर्ति, कंबल, मफलर, कार्डिगन जैसे उपहार मिले हैं।

प्रधानमंत्री को मिले तोहफे का मतलब है कि प्रधानमंत्री का विदेश दौरा सफल रहा है।

Tripti Verma

Share
Published by
Tripti Verma

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago