ENG | HINDI

वक्त और पैसा बचाने के लिए अपने ही दोस्तों से शादी कर लेते हैं इस देश के लोग

दोस्तों से शादी

दोस्तों से शादी – बढ़ती महंगाई केवल भारत में ही नहीं है यह दुनिया के अन्य देशों में भी मौजूद है जिसके कारण लोगों को ना जाने अपना बजट संभालने के लिए क्या-क्या कोशिशें करनी पड़ रही हैं. अलग-अलग देशों में अलग-अलग तरह की महँगाई है जैसे की अगर कही फूड्स और लग्जरीआइटम्स महंगे हैं तो कई देशो में ग्रेजुएशन जैसी चीजे महँगी हैं जिनके चलते लोगों को अधिक से अधिक काम करना पड़ता है लेकिन उसके बावजूद कई जगहों पर सैलरीटेक्स के कारण लोगों का बजट मात खा जाता है.

इन तरह कि समस्याओं से बचने के लिए हालात कुछ यूँ हो गए हैं कि अब कई देशों में लोगों ने अपने दोस्तों से शादी करना शुरु कर लिया है. अब आप सोच रहे होंगे कि दोस्त से शादी करने का क्या फायदा तो बता दे की दोस्तों से शादी करने पर आपको कोएऐग़्रांड पार्टी या दहेज नहीं देना पड़ता और आप दोनों को पहले से ही एक दूसरे की इनकम कन्डिशन पता होती है. तो दोस्तों आज हम आपको बताएंगे कि ऐसे कौन से देश हैं जहा ऐसा प्रचलन चला है.

१ – ब्राजील

ब्राजील एक साउथअमेरीकन देश है जहा की आबादी २० करोड़ से भी अधिक है. यहाँ कि बदलती सरकार के कारण लोगों को कई तरह की पैसों की समस्याएँ झेलनी पड़ती हैं जिनके कारण यहाँ लोग अपने बेस्टफ्रैंड से शादी करना शुरु कर चुके हैं. सभी का एक ही कहना की दो अलग-अलग घर लेने से बेहतर है की हम दोनों दोस्त शादी कर के एक ही घर में रह ले, इस से 30-40% खर्च बचेगा.

दोस्तों से शादी

२ – भारत

हैरान मत होये भारत भी इस विषय में ज्यादा पीछे नहीं है. यह की महँगाई से तो हम सभी वाकिफ हैं लेकिन क्या आप ये जानते हैं की हमारे यहाँ बड़े-बडे शहरों में लोग पैसे बचाने के लिए अपने ही दोस्तों से शादी कर रहे हैं? अगर नहीं तो बता दे की इस मामले में मुम्बई और दिल्ली के लोग सबसे आग हैं, जिनमे अधिकतर लोग बाहरी शहरों से आके यहाँ स्थित हुए हैं. यहाँ पर ज्यादातर महिलाओं की एक ही मजबूरी होती है और वो है दहेज जिसके कारण उन्हें अपने दोस्तों से शादी करने पर मजबूर होना पड रहा है.

दोस्तों से शादी

३ – फ्रांस

फ्रांसदुनिया के सबसे ओपन माइंडेड देशों में आता है जहा आप जो चाहे वो कर सकते हैं आपको कोई कुछ नहीं कहेगा. इसी ओपन माइंडेड सोच का फायदा उठाते हुए यहाँ के युवा अपने दोस्तों से शादी कर रहे हैं, यहाँ लोगो का मानना है की सरकार को इतना टैक्स अकेले देना तो बेहद मुश्किल है और अगर शादी कर ली तो घर का सारा एक्स्पेंस दो लोगों में बट जाएगा जिससे दोनों ही लोगों को फायदा पहुंचेगा. साथ ही हम दोस्त एक दूसरे को इतने लम्बे समय से जानते हैं की शादी के बाद मिसअंडरस्टैंडिंग जैसी चीज आ ही नहीं सकती.

दोस्तों से शादी

तो दोस्तों बडती महँगाई तो शायद ना रुके और लोगों के पैसे बचाने के अनोखे तरीके भी नहीं, लेकिन हाँ अपने दोस्तों से केवल पैसे बचाने के शादी करने से बेहतर और भी कई विकल्प हैं जिन्हें आप आसानी से अपना सकते हैं.

 

Don't Miss! random posts ..