ENG | HINDI

आपके खर्राटें दूसरों की नींद हराम करे उससे पहले ये घरेलु इलाज़ कीजिये!

खर्राटों से छुटकारा

खर्राटे की समस्या से पीड़ित व्यक्ति खुद तो खर्राटे लेकर आराम से सोता है लेकिन उसके खर्राटे दूसरों की नींद ज़रूर हराम कर देते हैं.

अधिकांश लोग खर्राटे की समस्या को एक साधारण प्रक्रिया समझकर टाल देते हैं, लेकिन खर्राटे की समस्या को कभी भी नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए, क्योंकि ये स्लिपिंग डिसऑर्डर का एक हिस्सा भी हो सकता है.

सोते समय गले के पीछे का हिस्सा थोड़ा संकरा हो जाता है ऐसे में ऑक्सीजन जब संकरी जगह से अंदर जाती है तो आस-पास के टिशु वायब्रेट होते हैं और इस वायब्रेशन से होनेवाली आवाज़ को ही खर्राटे कहते हैं.

हालांकि एलर्जी, नाक की सूजन, जीभ मोटी होना, नशीले पदार्थों का सेवन करना और रात के वक्त ज्यादा खाना खाने जैसी कई चीज़ें खर्राटे की वजह बन जाती है.

इसलिए खर्राटों से छुटकारा पाने के इन उपायों को ज़रूर आज़माना चाहिए.

snoring

खर्राटों से छुटकारा पाने के उपाय – 

1- भरपूर मात्रा में पानी पीएं 

जब शरीर में पानी की कमी होती है तो नाक के रास्ते की नमी सूख जाती है ऐसे में सांस लेने में तकलीफ महसूस होने लगती है और रात में खर्राटे लेने की समस्या बढ़ जाती है. इसलिए खर्राटों से छुटकारा पाने के लिए दिनभर भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए.

2- ज्यादा नमक खाने से परहेज करें

ज्यादा मात्रा में नमक का सेवन करने से शरीर में ऐसे तरल पदार्थ का निर्माण होता है जो नाक के छिद्र में बाधा उत्‍पन्‍न करता है. इसलिए अपने भोजन में नमक की मात्रा को घटाकर गले की भीतरी सूजन को कम किया जा सकता है जो खर्राटों से छुटकारा दिलाने में मददगार होता है.

3- रात को हल्का खाना खाएं

रात को सोने से पहले ज्‍यादा खाना खाने से भी खर्राटे की समस्‍या होती है. अगर आप भी इस समस्‍या से परेशान हैं तो सोने से पहले हल्‍का और कम खाना खाएं.

4- सिगरेट का सेवन न करें

सिगरेट पीने की आदत खर्राटों की संभावना बढ़ा देती है. सिगरेट का धुआं वायुमार्ग की झिल्‍ली में परेशानी पैदा करता है और इससे नाक और गले में हवा पास नहीं हो पाती है. इसलिए सिगरेट पीने की लत को छोड़कर आप खर्राटों से छुटकारा पा सकते हैं.

5- नींद की गोलियां न खाएं

नींद की गोलियां मांसपेशियों पर बूरा प्रभाव डालती है. सोने के लिए अगर आप शराब और नींद की गोलियों का सहारा लेते हैं तो इसे बंद कर देना चाहिए, क्‍योंकि इससे भी खर्राटे आते हैं.

6- वजन को नियंत्रित करें

मोटे या फिर अधिक वजन वाले अधिकांश लोग खर्राटे की समस्या से परेशान नज़र आते हैं. गले के आप-पास अधिक वसा युक्त कोशिकाएं जमा होने से गले में सिकुड़न होती है, जिससे खर्राटे आते हैं. खर्राटों से छुटकारा पाने के लिए ज़रूरी है कि आप अपने वजन को नियंत्रित करें.

7- खुद को तनाव मुक्त रखें

जिन लोगों को रात में खर्राटे लेने की समस्या है उनके लिए ज़रूरी है कि वो अपने मन को शांत रखने के साथ ही खुद को तनावमुक्त रखें. इसके ज़रिए खर्राटों से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी.

8- व्यायाम की मदद लें

जिस तरह से व्यायाम करने से शरीर की सारी मांसपेशियां मजबूत होती हैं. उसी तरह गले की मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए एक्सरसाइज करना चाहिए, ताकि खर्राटों से छुटकारा मिल सके.

9- सोने का सही तरीका अपनाएं

अगर आपको खर्राटे की समस्‍या है तो आपको सोते समय सिर को थोड़ा ऊंचा करके सोना चाहिए. इसके साथ ही खर्राटों से बचने के लिए आप अगर करवट के बल सोएंगे तो खर्राटों की आशंका कम होगी.

10- समय पर सोने की आदत डालें

देर रात तक जागने के बजाय सही समय पर सोने की आदत डालनी चाहिए. सोते समय अपने शरीर को पूर्ण आराम दें तथा सोते समय ध्यान रखें कि किसी भी अंग पर जोर न पड़ें.

अगर आप वाकई खर्राटों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो फिर इन तरीकों को अपना कर देखिए. इससे न सिर्फ खर्राटों से आपको छुटाकारा मिलेगा बल्कि आपके आस-पास के लोग भी चैन से सो सकेंगे.

Don't Miss! random posts ..