ENG | HINDI

जब नए जूतों से कट जाए पैर तो आजमाये ये घरेलू उपाय

पैरों में सेंडल के छाले

पैरों में सेंडल के छाले – नए जूते या सैंडल पहनने के बाद अक्सर ऐसा होता है कि पैर कट जाते हैं. खासतौर पर लड़कियों के साथ तो ऐसा बहुत होता है, क्योंकि वो जूतो या सैंडल की क्वालिटी व कंफर्ट की बजाय स्टाइल पर फिदा हो जाती हैं.

ऐसे में सुंदर दिखने वाली सैंडल खरीद तो लेती हैं, मगर पहली बार पैर कटने पर नानी याद आती हैं और सैंडल को कोसने लगती हैं.

जूते या सैंडल से काटने से पैरों में सेंडल के छाले पड़ जाते हैं. कई बार पैर छिल जाने से निशान पड़ जाते हैं और इससे पैर खराब लगने लगते हैं. ऐसे में आप कुछ आसाना घरेलू तरीके अपनाकर इससे बच सकते हैं.

पैरों में सेंडल के छाले –

1 – पेट्रोलियम जेली लगाएं

कोई भी नया जूता पहनने से पहले उसके किनारों पर पेट्रोलियम जेली लगाएं, जिससे वहां का एरिया मुलायम हो जाएगा और अगली बार जूसे पहनने पर वह नहीं काटेगा.

2 – ऐलोवेरा

अगर जूते काटने की वजह से त्वचा में जलन हो रही है, उस पर ऐलोवेरा का रस लगा लें. जलन से राहत मिलेगी.

3 – बादाम और जैतून

बादाम को पीसकर उसमें जैतून का तेल मिलाकर प्रभावित त्वचा पर मसाज करें. जब वहां की स्किन मुलायम हो जाए तब पैरों को धो लें.

4 – कपूर और नारियल तेल

पैरों के छाले में अगर खुजली हो रही है, तो कपूर के चूरे में कुछ बूंद नारियल तेल डाल लें. इसे थोड़ी-थोड़ी देर पर घाव पर लगाने से दर्द ठीक हो जाएगा.

5 – चावल का उपचार

चावल के आटे का पेस्ट बनाएं और उसे छाले पर लगाएं. 15 मिनट लगाए रखने के बाद जब वह सूख जाए तब पैरों को गुनगुने पानी से धो लें. छाले जल्द ठीक हो जाएंगे.

6 – हल्दी और नीम

अगर जूते से पैरों में छाले पड़ गए हों या फिर उसके दाग रह गए हों तो आप हल्दी और नीम का पेस्ट लगा सकते हैं. इस पेस्ट को 20 मिनट तक लगाकर रखें. इससे छाले को पूरी तरह से सूख जाएंगे.

तो अगली बार नए जूते ट्राई करने से पहले ये घरेलू तरीके ज़रूर आज़मा लें. वैसे खरीदते समय जूते के मटेरियल का भी ध्यान रखें. हमेशा सॉफ्ट जूते ही खरीदें.

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

Don't Miss! random posts ..