ENG | HINDI

जर्मनी में पढ़ाई करने के लिए इन आसान तरीकों से पाये स्टूडेंट वीज़ा !

जर्मनी में पढ़ाई के लिए वीजा

जर्मनी में पढ़ाई के लिए वीजा – जर्मनी में पढ़ाई करने के लिए स्‍टूडेंट्स को सबसे पहले वीज़ा की जरूरत पड़ती है।

आप जाने ही होंगें कि विेदशों में वीज़ा पाना कितना मुश्किल काम है। जर्मनी में पढ़ाई के लिए वीजा पाने की प्रक्रिया पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करती है कि आप वहां कब तक रहेंगें। ज्‍यादा से ज्‍यादा किसी व्‍यक्‍ति को तीन म‍हीने का वीज़ा मिलता है लेकिन अगर आपको कोर्स लंबा है तो आप इसे एक साल तक भी एक्‍स्‍टेंड करवा सकते हैं।

कैसे पाएं जर्मनी में पढ़ाई के लिए वीजा

– जर्मनी में स्‍टूडेंट वीज़ा पाना आपके देश पर भी निर्भर करता है। जैसे कि कुछ देश ऐसे हैं जिनके नागरिकों को आसानी से जर्मनी में वीज़ा मिल जाता है।

– नॉर्वे, आइसलैंड और यूरोपियन देशों को जर्मनी में वीज़ा की जरूरत नहीं पड़ती है।

– आपको EIinwohnermeldeamt or Bugeramt जो कि रजिस्‍ट्रेशन अथॅारिटी है, यहां पर रजिस्‍ट्रेशन करवाना होगा। आपको अपनी यूनिवर्सिटी से ये रजिस्‍ट्रेशन डॉक्‍यूमेंट मिल जाएगा।

– अगर आपकी उम्र 30 वर्ष से कम है तो आपको ये साबित करना होगा कि वहां रहने के लिए आपके पास पर्याप्‍त पैसा है और आपको हैल्‍थ इंश्‍योरेंस भी लेना पड़ेगा।

– जर्मनी की यूनिवर्सिटी के जिस कोर्स में आप एडमिशन लेना चाहते हैं आपको उसके लिए अपनी योग्‍यता साबित करनी पड़ेगी।

–  आपको जर्मनी में एंटर करने से पहले ही जर्मनी एंबैसी से अपना वीज़ा लेना पड़ेगा। इस बात का ध्‍यान रखें कि आपको वीज़ा पढ़ाई के लिए ही मिले। अगर आप Schengen वीज़ा लेते हैं तो इसके अनुसार आप वहां पर सिर्फ तीन महीने के लिए ही रह सकते हैं। इ‍सलिए स्‍टूडेंट वीज़ा लेकर ही जाएं।

ये जर्मनी में पढ़ाई के लिए वीजा की प्रोसीजर – तो अगर आप जर्मनी में जाकर पढ़ाई करना चाहते हैं तो वहां पर स्‍टूडेंट वीज़ा पाने के लिए आपको इन टिप्‍स को जरूर फॅालो करना पड़ेगा। विदेशों में पढ़ाई के लिए योग्‍यता और हुनर के साथ-साथ बहुत सारे पैसों की भी जरूरत होती है। वैसे भारत में ऐसी कई संस्‍थाएं हैं जो मेधावी छात्रों को विदेशों में पढ़ाई के लिए स्‍कॉलरशिप देती हैं।

Don't Miss! random posts ..