ENG | HINDI

आप घर बैठे बना सकते हैं पानी से बिजली – भारतीय वैज्ञानिक का अविष्कार

पानी से बिजली

भारतीय वैज्ञानिकों ने एक ऐसा अविष्कार किया है जिसने पूरी दुनिया का ध्यान आपनी ओर खींचा है.

यह एक ऐसा अविष्कार है कि जिसके बाजार में आ जाने के बाद लोग अपने घरों में पानी से बिजली बना सकते हैं.

दरअसल, हाल में भारत अंतरराष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव के दौरान कई वैज्ञानिकों ने अपने अविष्कारों को प्रदर्शित किया था. जिसमें एनपीएल के वैज्ञानिक डॉ आरके कोटनाला और उनकी सहयोगी डॉ.ज्योति शाह के एक आविष्कार को प्रदर्शित कर लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा, जो वास्तव में बहुत हैरान करने वाला था.

वैज्ञानिक डॉ आरके कोटनाला ने बताया कि हाइड्रोइलेक्ट्रिक सेल्स के सहारे सामान्य कमरे के तापमान पर पानी से बिजली पैदा की जा सकती है. वैज्ञानिक आरके कोटनाला ने पानी से बिजली पैदा करने का जो अविष्कार किया है उसमें नैनोपोरस मैग्नीशियम फेराइट से पानी को हाइड्रोनियम (एच30) और हाइड्रॉक्साइड(ओएच) में तोड़ा जाता है, फिर चांदी और जस्ता इलेक्ट्रोड से इसे सेल की तरह उपयोग कर बिजली पैदा की जाती है. डॉ.कोटनाला के अनुसार इस प्रणाली के जरिए जब हम 2 इंच व्यास के चार सेल्स को सीरीज में जोड़ते हैं, तब इससे 3.5 वोल्ट या 80 मिली एम्पियर की बिजली पैदा होती है. इतनी बिजली से हम एलईडी जला सकते हैं.

यदि यह प्रयोग कारगर रहा तो भारत में छोटे एवं दूर दराजों के गांवों तथा स्थानों के लिए यह वरदान साबित हो सकता है. इससे लोग अपनी छोटी छोटी उर्जा जरूरत की पूर्ती भी कर सकेंगे.

यदि इस अविष्कार में सुधारकर थोड़े बड़े पैमाने पर इसको तैयार किया जाए तो यह प्रदुषण मुक्त बिजली की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम साबित हो सकता है.

गौरतलब है कि विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग में डीएसटी इंस्पायर नाम से प्रोग्राम चलाया गया. इसके तहत देश में शोध और नई पद्धति पर जोर दिया गया. इस बार विज्ञान महोत्सव में देश भर के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों से आए करीब 600 छात्रों ने अपनी परियोजनाओं को प्रस्तुत किया.

इसमें वैज्ञानिक डॉ आरके कोटनाला और उनकी सहयोगी डॉ.ज्योति शाह के पानी से बिजली बनाने के आविष्कार ने लोगों को सबसे अधिक प्रभावित किया.

Article Categories:
विशेष