भारत

दिल्ली के पास बन रहा एक और कुतुबमीनार, मगर हकीकत डराने वाली है !

ऐतिहासिक इमारत कुतुबमीनार दिल्ली की शान और पहचान है. अब आप सोच रहे होंगे कि किसी चैनल और अखबार में तो दूसरा कुतुबमीनार बनने की कोई खबर नहीं आई, तो हम भला ऐसा क्यों कह रहे हैं, तो इस बात की सच्चाई जानने के लिए आपको पूरी खबर पढ़नी होगी.

हम जिस कुतुबमीनार की बात कर रहे हैं वो कोई ऐतिहासिक इमारत नहीं, बल्कि कचरे का पहाड़ है, जी हां, चौंकिए मत दिल्ली का गाजीपुर लैंडफिल साइट ही दूसरा कुतुबमीनार बनने जा रहे हैं. दरअसल, बात ये है कि यहां कचरे का अंबार इतना ज़्यादा लग चुका है कि अब यह 65 मीटर ऊंचा पहाड़ बन चुका है. आपको बता दें कि कुतुब मिनार की ऊंचाई 73 मीटर है. यानी गाजीपुर लैंडफिल साइट 8 मीटर और ऊंचा होता है तो यह कुतुबमीनार की बराबरी कर लेगा, तो हुआ न यह दूसरा कुतुबमीनार.

यह बेहद चिंता की बात है कि इतना ज्यादा कचरा जमा हो जाने के बावजूद अब तक यहां कचरा फेंका जाना बंद नहीं किया गया है. करीब 70 एकड़ में फैले गाजीपुर लैंडफिल साइट पर कूड़ा जमा होने का सिलसिला 1984 में शुरू हुआ था, जो अब तक जारी है. इसकी ऊंचाई 65 मीटर पहुंच चुकी है. चारों तरफ की जगह सीमित हो चुकी है. बावजूद इसके लगभग 2800 मीट्रिक टन कूड़ा आज भी रोजाना यहां लाया जाता है. जिससे इसकी ऊंचाई लगातार बढ़ती जा रही है. साल भर पहले ही कूड़े के पहाड़ का एक बड़ा टुकड़ा टूट कर सड़क पर जा गिरा था, जिसमें दो लोगों की जान चली गई थी.

फिलहाल इस सड़क पर गाड़ियां नहीं चलती है, लेकिन यहां हर दिन बढ़ते कूड़े के साथ ही खतरा भी बढता जा रहा है. दिल्ली में कूड़े के ऐसे पहाड़ गाजीपुर के अलावा ओखला और भलस्वा में भी हैं. लेकिन अपनी ऊंचाई के कारण गाजीपुर सबसे ऊपर है. पिछले साल के हादसे के बाद कुछ दिन गाजीपुर में कचरा डालने पर रोक लगा दी गई थी, लेकिन कहीं और डंपिंग ग्राउंड नहीं मिलने के कारण यह रोक हटा दी गई.

फिलहाल तो कचरे के पहाड़ ने आसपास के वातावरण को भी प्रदूषित कर दिया है और हवा में जहरीली गैस घुल रही है.  जब ये लैंडफिल साइट बनाए गए थे तब ये आबादी से दूर थे लेकिन अब बढ़ती आबादी के कारण लोग कचरे के पहाड़ के पास तक बस गए हैं जिससे मुसीबते बढ़ गई हैं.

डंपिंग ग्राउंड के आसपास रहने वालों को भयंकर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है, लेकिन हमारे देश की बड़ी समस्या बन चुके कचरे के अंबार को अब तक कोई स्थाई समाधान नहीं निकाला जा सका है.

Kanchan Singh

Share
Published by
Kanchan Singh

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago