ENG | HINDI

गणेश चतुर्थी पर गणेशजी को जरूर चढ़ाएं से 5 चीज़ें, चमकेगी किस्‍मत

गणेश चतुर्थी

गणेश चतुर्थी – भगवान शिव के वरदान के बाद से इस पूरे संसार में किसी भी शुभ कार्य की शुरुआत करने से पहले भगवान श्री गणेश की पूजा की जाती है. आपको बता दें कि गणेश पूजन विधि में कुछ ऐसी भी विशेष चीजें होती हैं जिनके बिना उनकी पूजा पूर्ण नहीं मानी जाती.

गणेश चतुर्थी का उत्सव अब ज्यादा दूर नहीं रहा है, इस वर्ष २०१८ में 13 सितंबर, गुरुवार को आरम्भ होगा.

तो दोस्तों, आज हम आपको इस त्योहार के शुरू होने से पहले कुछ ऐसी 5 वस्तुओं के बारे में बताएंगे जिनके बिना गणपति की पूजा अधूरी है

मोदक

जिस प्रकार जन्माष्टमीमें भगवान श्री कृष्ण को माखन का भोग लगाना आवश्यक होता है उसी प्रकार गणपति को भी मिष्ठान खिलाना बेहद जरूरी माना जाता है, ऐसा इसलिए भी है क्योंकि उन्हें लंबोदर भी कहा जाता है और मिष्ठान में उन्हें सबसे अधिक मोदक प्रिय होता है. तो रोजाना पूजन के समय भगवान गणेश को मोदक का भोग जरूर लगाएं.

गणेश चतुर्थी

दूब घास

भगवान गणेश को अन्य देवताओं की तरह पुष्पों से नहीं बल्कि दूब घास से प्रेम है. गणपति को खुश करने के लिए ताजा दूर्वा तोड़कर पूजा के समय उनपर अर्पित करे और ध्यान रखे की दूर्वा 3 या 5 फुनगी वाली होनी चाहिए.

गेंदे का फूल

गेंदे के फूल की महक इतनी फागुन भरी होती है की वह पूजा व आरती को अपने खुशबू से महका देता है. गणपति बापा को फूलो में यही गेंदे का फूल सबसे अधिक पसंद आता है, तो यदि आप अपने घर में या कही भी गणेश चतुर्थी पर मूर्ति स्थापित करने जा रहे हैं तो रोजाना उस पर ताजे गेंदे के फूल की माला चढ़ाएं.

गणेश चतुर्थी

केले

वैसे तो हमने हमेशा भगवान हनुमान को ही केला प्रसाद में सबसे अधिक चढ़ते हुए देखा है, लेकिन भगवान गणेश को भी केला सर्वाधिक प्रिय है. इस वात का अवश्य ध्यान रखेंकि आप कभी भी केला अकेला ना चढ़ाएं क्योंकि केले का एक फल पूर्ण नहीं माना जाता. हमेशा केले को जोड़े में ही चढ़ाएं.

गणेश चतुर्थी

शंख

आपने गणपति की तस्वीर में देखा होगा कि उनके दो नहीं बल्कि चार-चार हाथ हैं जिनमें से एक में वह शंख धारण करे हुए बैठे हैं. जैसे गणपति के पिता भगवान शिव की पूजा शंख के बिना अधूरी मानी जाती है ठीक वैसे ही गणेश जी की पूजा में शंख बजाना अति आवश्यक है. और यही कारण है कि उनकी आरती में हमेशा शंख की ध्वनि का प्रयोग किया जाता है.

गणेश चतुर्थी

तो दोस्तों गणेश चतुर्थी के दिन अगर आप भी इस साल अपने घर में भगवान श्री गणेश की मूर्ति स्थापित करने जा रहे हैं तो इन पांच चीजों का अवश्य ध्यान रखें, क्योंकि इन 5 चीजों के बिना गणेश चतुर्थी व भगवान गणेश की पूजा अधूरी मानी जाती है.

इन सभी वस्तुओं को पूजन में शामिल कर आप गणपति को खुश कर अपनी सभी मनोकामनाएँ पूर्ण रूप से प्राप्त कर सकते हैं. और इस बात का भी अवश्य ध्यान रखेंकि हर साल भगवान श्री गणेश की मूर्ति आपको अपने घर के एंट्रेंसहॉल में ही रखनी चाहिए और उनकी ज्योत विसर्जन से पहले नहीं भुजने देनी चाहिए.