ENG | HINDI

घर में गणपति की स्थापना करने जा रहे हैं तो जान लें ये ज़रूरी बातें

गणपति की स्थापना

गणपति की स्थापना – महाराष्ट्र का सबसे बड़ा उत्सव गणेश चुतर्थी 13 सितंबर से शुरू हो रहा है.

सार्वजनिक रूप से गणेश जी की पूजा के साथ ही लोग अपने घरों में भी गणपति की स्थापना करते हैं और अपनी समार्थ्य अनुसार डेढ़, तीन, पांच और सात दिनों बाद गणपति का विसर्जन करते हैं. यदि आप भी अपने घर में गणेश जी को स्थापित करना चाहते हैं तो चलिए आपको बताते हैं किन बातों का ध्यान रखना ज़रूरी है.

गणशे चतुर्थी का बहुत धार्मिक महत्व है. कहा जाता है कि गणेशोत्सव के दौरान 10 दिनों तक बप्पा धरती पर निवास करते हैं. जिसको लेकर लोग भी बड़े उत्साह के साथ बप्पा को अपने घर में स्थापित करते हैं. गणपति की कृपा साल भर बनी रहे, इसलिए लोग हर साल 10 दिनों तक चलने वाले इस पर्व में बप्पा की घर पर स्थापना करते हैं और उनकी नियमित तौर पर पूजा अर्चना करते हैं.

मान्यता है कि बुद्धि के देवता भगवान गणेश की उपासना से सभी काम सफल होते हैं.

गणपति की स्थापना में वास्तु का विशेष ध्यान रखना चाहिए.

इनकी मूर्ति को पूर्व- उत्तर दिशा में बैठना शुभ होता है. भूलकर भी दक्षिण पश्चिम कोण पर इनकी स्थापना नहीं करनी चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार पूजा घर में भगवान गणेश की दो या उससे ज़्यादा मूर्तियां नहीं रखनी चाहिए. इसे अशुभ माना जाता है क्योंकि दो मूर्तियों की ऊर्जा आपस में एक साथ टकराने से अशुभ फल मिलता है.

गणपति की स्थापना – भगवान गणेश जी की मूर्ति का मुख दरवाजे की तरफ नहीं होना चाहिए, क्योंकि गणेश जी के मुख की तरफ समृद्धि, सुख और सौभाग्य होता है.

जबकि पीठ वाले हिस्से पर दुख और दरिद्रता का वास  होता है. भगवान गणेश जी की मूर्ति को घर पर लाते समय इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि  गणेश जी की सूंड बांयी तरफ होना चाहिए. ऐसी मान्यता है कि इस तरह की मूर्ति की उपासना करने पर सभी मनोकामना पूरी होती है.

इस बार गणेश पूजा 13 सितंबर से शुरू हो रही है. गणेश जी की स्थापना का शुभ समय 11:03 से 13:30 बजे तक है. गणेश चतुर्थी की पूजा की अवधि अनंत चतुर्दशी तक चलती है. इस साल गणेश उत्सव 23 सितंबर 2018 तक चलेगा और रविवार को अनंत चतुर्दशी के दिन गणेश जी का विसर्जन होगा.

गणपति की स्थापना – बप्पा की कृपा पाने के लिए आप भी पूरे भक्तिभाव, नियम और सच्ची श्रद्धा से उनकी पूजा अर्चना करिए. विघ्नहर्ता गणपति आपके सारे कष्ट दूर कर देंगे.