ENG | HINDI

कराची की सड़कों पर टहलता दिखा गब्बर सिंह !

गब्बर सिंह

गब्बर सिंह – जब भी कभी हिंदी सिनेमा की अमर फिल्मों की बात की जाती है तो फिल्म ‘शोले‘ का जिक्र तो होता ही है। वैसे तो इस फिल्म के सभी किरदार यादगार हैं।

लेकिन जब भी ‘अरे ओ! सांभा कितने आदमी थे?’ डायलॉग सुनने में आता है तो  दिमाग में सबसे पहले एक ही नाम आता है और वो है गब्बर सिंह। फिल्म ‘शोले’ के गब्बर सिंह के किरदार को भला कौन भूल सकता है? गब्बर सिंह के सभी डायलॉग्स आज भी लोगों के जेहन में बसे हुए हैं।

गब्बर सिंह ने सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि दुनियाभर में अपनी छाप छोड़ी थी। वैसे गब्बर सिंह की फैन फॉलोइंग हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी खूब है। इन दिनों पाकिस्तान के कराची से एक फोटो वायरल हो रहा है, जिसमें गब्बर सिंह नजर आ रहा है। जिसने भी इस तस्वीर को देखा उसके मुंह से बस यही निकला कि ‘गब्बर लौट आया’।

इस तस्वीर में जो शख्स आपको दिखाई दे रहा है उसकी शक्ल हूबहू गब्बर सिंह का किरदार निभाने वाले अभिनेता अमजद खान से मिलती है। इतना ही नहीं इस आदमी ने जो कपड़े पहने हैं वो भी बिलकुल गब्बर के जैसे ही हैं। साथ ही इस शख्स का लुक उसकी चाल-ढाल और बाल सबकुछ बिलकुल गब्बर सिंह जैसा ही है और इसलिए हर कही इस आदमी की चर्चाएं होना शुरू हो गई। बताया जा रहा है कि गब्बर सिंह के डुप्लीकेट आदमी की ये तस्वीर कराची के लाड बाजार में क्लिक की गई है।

गब्बर सिंह

इस तस्वीर को शाहजहां खुर्रम नाम के एक शख्स ने अपने ट्विटर अकाउंट से शेयर किया है।  जिसके बाद से गब्बर सिंह के डुप्लीकेट की यह तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है। कुछ लोगों ने तो इस फोटो को गब्बर सिंह के नाम से ट्रोल करना भी शुरू कर दिया है।

गब्बर सिंह

26 साल पहले ही दुनिया को कहा था अलविदा

फिल्म शोले में गब्बर सिंह का किरदार निभाने वाले अभिनेता अमजद खान का जन्म 12 नवंबर 1940 को पाकिस्तान के पेशावर में हुआ था। अमजद ने अपने फिल्मी करियर में वैसे तो कई अलग-अलग तरह के किरदार निभाकर खूब नाम कमाया। मगर पूरी दुनिया उन्हें सिर्फ गब्बर के नाम से ही जानती है। अमजद ने साल 1992 में इस दुनिया को अलविदा कह दिया था।

गब्बर सिंह

अमजद नहीं थे गब्बर के लिए पहली पसंद

जी हां, गब्बर का किरदार निभाकर मशहूर हुए अमजद इस किरदार के लिए फिल्ममेकर्स की पहली पसंद नहीं थे। दरअसल शोले में पहले गब्बर के किरदार के लिए एक्टर डैनी का चुनाव किया गया था। इतना ही नहीं ‘स्क्रीन मैगजीन’ के कवर पर शोले की स्टारकास्ट की फोटो भी छपी थी और उस तस्वीर में भी डैनी ही नजर आए थे। लेकिन डैनी ‘शोले’ के अलावा किसी और फिल्म की भी शूटिंग कर रहे थे और इसी क्लैश को चलते उन्हें फिल्म शोले अपने हाथ से गंवानी पड़ी थी। इसके बाद मेकर्स ने गब्बर के लिए अमजद खान के नाम पर मुहर लगा दी थी।

गब्बर सिंह

सोशल मीडिया पर आए दिन कोई ना कोई फेमस होता रहता है। अक्सर ही सेलेब्स के डुप्लीकेट भी सामने आते हैं। ऐसा ही एक एक हमशक्ल यह पाकिस्तानी गब्बर है। इसमें कोई शक नहीं है कि कई फैंस इस शख्स के पास ऑटोग्राफ लेने पहुंच गए होंगे। आपको यह मजेदार स्टोरी पसंद आई हो तो इसे शेयर जरूर कीजिएगा।

Don't Miss! random posts ..