ENG | HINDI

परीक्षाओं की कॉपी के चटपटे किस्से जिन्हें पढकर आपके होश उड़ जायेंगे !

परीक्षाओं की कॉपी के चटपटे किस्से

क्या आप उन विद्यार्थियों में से हैं, जो परीक्षा के वक्त, उत्तरपुस्तिका (एग्ज़ामशीट) में प्रश्न के उत्तर के बदले चटपटे किस्से लिख देते हैं?

शायद आप हो या फिर न हो मगर, अक्सर ज्यादातर विद्यार्थियों के ये किस्से परीक्षा के दिनों में उत्तरपुस्तिका में लिखे मिल ही जाते हैं, जिनमें परीक्षा में पास करवाने की गुहार लगाई रहती है

कुछ ऐसे ही परीक्षाओं की कॉपी के चटपटे किस्से हैं जो आप इस पूरे लेख में आगे पढ़ेंगे, जिसे पढ़ते-पढ़ते आप खुद को हंसने से नहीं रोक पाएंगे।

परीक्षाओं की कॉपी के चटपटे किस्से —

एक विद्यार्थी ने एग्ज़ाम शीट में खुद का मोबाइल नंबर लिखा था। इसमें नीचे अपील करते हुए उसने कहा मुझे पास कर देना। यह मेरा मोबाइल नंबर है। मुझसे संपर्क कर लेना। पेमेंट कर दूंगा।

सिर्फ यही नहीं एक विद्यार्थी ने उत्तरपुस्तिका के बीच 500 रुपये के नोट के साथ लिखा था कि सर ये रिश्वत नहीं आपके लिए उपहार है।

इसके अलावा ब्याज संबंधि प्रश्न के जवाब पर एक छात्र ने जवाब में लिखा था कि ब्याज के मजदूरी के लिए मोदी जी ने निर्धारण समय आठ बजे से आठ बजे तक 24 घंटे फैजाबाद में मोदी जी विधायक बीजेपी ने पांच सिट जीत बीकापुर से 27000 से सोशा सिहं चौहान ने बीजेपी के दिखो।।ब्याज दरों में होने चाहिए रुपये। मोदी जी करण ब्याज पांच रुपये किलो।जैसे गजब जवाब में लिखा ब्याज का उत्तर ।

एक ने अपनी शादी टूटने के डर से लिखा कि सर मेरी मंगेतर मैट्रिक परीक्षा पास कर गई है। पिछले साल मैं फेल हो गया था। इस बार फेल हुआ तो शादी टूट जाएगी।

मगर इन चटपटे किस्सों के साथ कई भावुक किस्से भी है।।

एक छात्रा ने लिखा कि उसकी सौतेली मां उसके साथ मारपीट करती है। पिताजी को मैट्रिक की परीक्षा के लिए फार्म भरने के लिए पैसे नहीं देने की धमकी दी थी। फिर सौतेली मां ने पैसे देकर कहा अगर फेल हो गई तो घर से निकाल देंगे। सर, भगवान के लिए मुझे पास कर दीजिए।

एक छात्र ने अंतिम पेज पर लिखा, मैं नि:शुल्क विद्यार्थी हूं। मेरा दाहिना हाथ ट्रेन दुर्घटना में कट गया है। बाएं हाथ से जैसे-तैसे परीक्षा दी है। कृप्या मुझ पर दया दिखाकर पास कर दें।

ये है परीक्षाओं की कॉपी के चटपटे किस्से – तो इस तरह आप विद्यार्थियों द्वारा उत्तरपुस्तिका में लिखे उनके चटपटे किस्से पढ़ सकते हैं।