ENG | HINDI

कुछ ऐसे फनी सवाल जो बड़ी बड़ी सरकारी नौकरी के लिए पूछे जाते हैं

फनी सवाल जो इंटरव्यू में पूछे जाते हैं

फनी सवाल जो इंटरव्यू में पूछे जाते हैं – ज़माना चाहे पहले का हो या आज का, सरकारी नौकरी मिलना हर समय बड़ी बता होती है.

आज के युवा सरकारी नौकरी के लिए इस तरह ट्राई करते हैं कि सुनकर आश्चर्य होता है. चपरासी की वैकेंसी आने पर MBA किए हुए लोग भी आवेदन भरते है. आज हम आपको बताएंगे कि सरकारी नौकरी में इंटरव्यू के दौरान किस तरह के सवाल पूछे जाते हैं.

IAS, PCS जैसे और भी बड़ी सरकारी नौकरी का इम्तिहान जितना मुश्किल होता है, उससे भी कठिन उनका इंटरव्यू होता है. कई बार लोग इंटरव्यू में फेल हो जाते हैं, जबकि और नौकरी में ऐसा नहीं होता. इंटरव्यू का खौफ़ बहुत होता है, लेकिन उसमें सवाल बहुत ही फनी पूछे जाते हैं.

फनी सवाल जो इंटरव्यू में पूछे जाते हैं – कुछ इस तरह के सवाल पूछे जाते हैं….

आपकी शर्ट में कितने बटन हैं ?

आज सुबह आप नाश्ता कितने बजे किए थे?

आपकी पड़ोस की लड़की के बाल कितने लंबे हैं?

आपनी पत्नी हाथ में कितनी चूड़ियाँ पहनती है?

आपकी माँ कॉटन साड़ी पहनती हैं या जोर्जेट?

अगर आपकी वाइफ का किसी और से चक्कर हो गया तो आप क्या करेंगे?

अभी आपने किस रंग की अंडर गारमेंट पहनी है?

सुबह किस साबुन से नहाकर आए हैं आप ?

आप जिस बस में बैठकर आए उसका रंग कैसा था ?

रात सब्जी में नमक कैसा था ?

आपकी बीवी प्यार से आपको जानू कहती है या जान ?

ये कुछ ऐसे सवाल हैं, जो बड़े बड़े नौकरी के दौरान पूछे गए हैं.

आखिर ऐसे सवाल क्यों पूछे जाते हैं?

अब सवाल ये उठता है कि इतनी बड़ी नौकरी के लिए इस तरह के सवाल पूछना कहाँ तक उचित है. इस पढ़ाई के लिए लोग कई साल लगा देते हैं. महंगे कोचिंग क्लास में जाते हैं. यहाँ तक कि कई लोग तो सालों पानी फैमिली से दूर रहते हैं. फिर ऐसे सवाल पूछना और उसमें भी फेल हो जाना.

असल में इस तरह के सवाल व्यक्ति के आत्मविश्वास, बाहरी दुनिया से उसका ताल्लुक, परिवार से उसका लगाव, उसकी चौकसी, सामाजिक ज्ञान आदि जानने के लिए पूछा जाता है. इससे पता चलता है कि आगे इस नौकरी में व्यक्ति किस तरह से काम कर पाएगा, क्योंकि पढ़ाई तो उसने बहुत की, लेकिन अगर उसके अंदर बाहरी समझ नहीं है तो वो उस तरह की नौकरी के लिए फिट नहीं रहेगा.

वैसे कई बार तो यहाँ तक पूछा गया है कि आप पिछली बार पानी वाइफ के साथ कब सोए थे. जितना हो सकता है पर्सनल सवाल करके व्यक्ति को भांपा जाता है कि उसे गुस्सा कितने जली आता है? क्या वो संयम रख पाता है या किसी के उकसाने पर भड़क कर अपना आपा खो देगा और इससे उसकी कम्पनी को नुक्सान होगा.

ये है वो फनी सवाल जो इंटरव्यू में पूछे जाते हैं – आगे से जब भी आप ऐसे इंटरव्यू में जाएं, संभलकर सवालों कजवाब दें. ये सब आपको जानने के लिए पूछा जाता है. इससे परेशान न हों और अपने ऊपर संयम रखते हुए इत्मीनान से सभी सवालों को ध्यान से सुनें और तब उत्तर दें. वहां पर आपको भड़काया जा सकता है.

Don't Miss! random posts ..