ENG | HINDI

गर्मी में इन फलों को खाने से होता है फ़ायदा!

गर्मी में इन फलों को खाने से होता है फ़ायदा

हर मौसम में अलग अलग परिवर्तन देखने को मिलता है.

और मौसम से अनुसार वातावरण और हमारे शरीर की मांग  भी बदलती है .

गर्मी में कुछ फल ऐसे भी होते हैं जिनसे हमारे शरीर को फ़ायदा पहूँचते  है.

लीची

गर्मी के मौसम आते ही फल की दुकानों  पर लीची नज़र आने लग जाती है. लीची खाने से हमारे शरीर को ठंडक मिलती है. इसलिए गर्मी का मौसम आये तो लीची जरुर खाएं.

लीची  में साइट्रिक एसिड, विटामिन , टार्टरिक एसिड और पौष्टिक तत्व  पाए जाते हैं, जो  गर्मी के दिनों में शरीर में पानी व खनिज लवणों की कमी को पूरा करते हैं.

पेट दर्द, आंत की बिमारी, कब्ज, कमजोरी, और गर्मी से बचाव करता है.

Fresh-lychee

आम

आम को फलों का राजा कहते है.

यह गर्मी के मौसम में जब  मुह का टेस्ट ख़राब हो जाता है और गर्मी जैसे जैसे बढती है हमारी खाने की इच्छा कम होती जाती है ऐसे में खट्टे मीठे आम हमारे मुंह का स्वाद बदल देते हैं.

आम के फल में मैनिशियम, पोटेशियम, मैग्निशियम और कॉपर के साथ अनेक  खनिज लवण होते है. आम को  बिताकेरोटीन एस्ट्रागालिन और  क्वारसीटिन का अच्छा स्रोत माना जाता है. इसमें  एंटीऑक्सीडेंट में फ्री रेडिकल्स को खत्म करने का गुण होता है. आम विटामिन A, C और B6 का उत्तम स्रोत है.

आम फ्री रेडिकल्स कोशिकाओं के क्षतिग्रस्त होने से  हृदय संबंधी रोग, कैंसर , समय पहले  बुढ़ापा, और डिजेनेरेटिव जैसी बिमारी से बचाता है.

mango

इमली

गर्मी में इमली की चटनी, इमली के बने पने, और  इमली की मिक्स खट्टी मीठी टेस्टी मिक्सचर जो हर मौसम खाने को नहीं मिलती. गर्मी में खट्टी चीजे शरीर को न केवल फ़ायदा पहुंचती है बल्कि मुंह का स्वाद भी सही करती है.

कच्ची व खट्टी इमली  वायुनाशक है जबकि पकी हुई  इमली से एसीडिटी कम होती है. इमली गर्म तासीर वाली, कान्स्टीपेशन दूर करने वाली और कफ दूर करने वाली  होती है

इमली  हृदय के लिए अच्छी होती है. साथ ही इमली  थकान और  भ्रम-ग्लानि से बचाती है.  इमली  पित्तनाशक होती है और  इमली के पत्तों में  सूजन दूर करने की क्षमता होती है. इमली के पानी से पीलिया, प्लेग, वमन और  गर्मी के ज्वर नहीं होते. इमली हर तरह के नशे को उतरने की क्षमता रखता है.

imli

तरबूज और खरबूज

ये दोनों फल गर्मी के दिनों में मिलने वाले फल है, जो गर्मी में शरीर को ठंडा रखने में मदद करते है. शरीर में पानी की कमी को भी पूरा करते हैं.

तरबूज में लाइकोपिन , आक्सीडेंट और  विटामिन A, C पाया जाता है.

तरबूज ह्रदय केंसर, मधुमेह, डिप्रेशन, दिमागी तनाव  और पेट के रोगों से रक्षा करता है.

खरबूज एंटी-ऑक्सीडेंट विटामिन C का एक अच्छा स्रोत है. इसमें आर्गेनिक पिगमेंट केरोटेन्वाइड, एडेनोसिन नमक एंटीकोएगुलेंट साथ ही विटामिन A, B व सोडियम  भी पाया जाता है.

खरबूज दिल और कैंसर की बीमारी से बचाता है.

Watermelon

ककड़ी और खीरा

ककड़ी और खीरा भी शरीर को ठंडक पहूँचाने वाले फायदेमंद है. इनको खाने से गर्मी में ठंडक पहुंचाने वाले फल हैं. ककड़ी डीहाइड्रेशन से बचाता है साथ ही टॉक्सिन्स  को शरीर से बहार करता है. इसमें विटामिन B पाया जाता है.

खीरा में विटामिन बी, शुगर, फाइबर इरेप्सिन नामक एंजाइम और इलेक्ट्रोलाइट होता है.

खीरा कोलेस्ट्रोल,  कब्ज़, बदहजमी, अल्सर और पेट दर्द से सम्बंधित बिमारी से बचाता है.

cucumber

नारियल

नारियल और नारियल का पानी दोनों ही गर्मी के दिनों में बहुत फायदेमंद और लाभदायक होता है. नारियल का पानी भले ही पीने में स्वाद न दे लेकिन गर्मी के आपके शारीर को फायदा जरुर पहुंचता है.

नारियल अनिद्रा, रूसी, मधुमेह, डायबीटीज, नाक से खून बहना, मुंहासे होना, याददाश्त कमजोर होना, सिरदर्द, पेट के कीड़े से बचाता है.

Coconut

बेल

गर्मी में बेल का फल पकता है. बेल और बेल का सरबत दोनों ही गर्मी में हमारे शरीर को फायदा पहुंचाते हैं. बेल का सरबत हमारा पेट साफ़ करने में भी अच्छी भूमिका निभाता है.

बेल से बदहजमी, शुगर, कब्जियत, हृदयरोग, संग्रहणी, भूख न लगना, जलन, खट्टी डकारें, घाव, कफ, ज्वर पेट से सम्बंधित रोग से बचाता है.

bell-fruit

ये सारे फल गर्मी के दिनों में आपके शरीर को बिमारियों से बचाते है और शरीर का  तापमान सही रखेंगे. गर्मी के साथ इन फलों ने भी दस्तक दे दी है तो इस गर्मी में इन फलों को खाने से होता है फ़ायदा!.

Don't Miss! random posts ..