ENG | HINDI

क्या आप जानते हैं कि फलों के ये छिलके आपको देते हैं चमकती त्वचा !

फलों के छिलके

फलों के छिलके – खूबसूरत दिखना हर लड़की चाहती है, लेकिन हर दिन पार्लर के चक्कर लगाना और महंगे प्रोडक्ट पर पैसे खर्च करना कोई नहीं चाहता.

आमतौर पर लड़कियां चाहती हैं कि कुछ ऐसा हो जाए, जिससे गहर बैठे बिना पैसे खर्च किए वो सुन्दर हो जाएं.

आइए हम आपको बताते हैं कि महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट की बजाय फलों के छिलके से आप कुछ ही दिनों में बेहद सुंदर नज़र आएंगी.

फलों के छिलके –

1 – संतरा

विटामिन सी के गुणों से भरा संतरा खाने में और लगाने में भी बहुत ही फायदेमंद होता है. संतरा खाने के बाद इसके छिलके को सुखाकर बारीक पीस लें. अब इसमें थोड़ा सा गुलाबजल मिलाकर नहाने से पहले रोज़ाना चेहरे पर लगाएं. कुछ ही दिनों में फर्क दिखने लगेगा.

2 – केला

सस्ता और आसानी से हर मौसम में मिल जाने वाला केला गुणों की खान है. रोजाना एक केला खाने से सेहत तो दुरुस्त रहती है और आप खूबसूरत भी बनी रहेंगी. केले के छिलके को पीसकर उसमें थोड़ा दूध मिलाएं और फिर इस पेस्ट को चहरे पर लगाएं. चेहरे के अलावा केले के छिलके का उपयोग आप बालों के लिए भी आप कर सकती हैं. केले के छिलके के पेस्ट में थोड़ा सा दही मिलाएं और इसे बालों पर लगाएं.

फलों के छिलके

3 – पपीता

आपके पेट को सुरुस्त रखने के साथ ही पपीता आपको खूबसूरत भी बनाता है. बस, इसके लिए पपीते के छिलके को अपने चेहरे पर हलके हाथों से रगड़ें और थोड़ी देर के बाद धो लें. इससे चेहरे के दाग-धब्बे दूर होंगे. नहाने से पहले आप पपीते के छिलके को अपने चहरे पर धीरे-धीरे रगड़ें. आप चाहें तो पपीते के छिलके का पेस्ट भी बना सकती हैं.

फलों के छिलके

तो अब से जब भी कोई फल खाएं तो फलों के छिलके फेंके नहीं. बस, इसे अपने पास रख लें. पहले फलों को खाकर पेट भरें फिर इसके छिलके को लगाकर सुन्दर बनें. बिना ज्यादा पैसा खर्च किये आप खूबसूरत नज़र आएंगी.