ENG | HINDI

दोस्ती के नाम पर यह लोग साँप व शेर के साथ रखते हैं दोस्ती !

जानवरों से दोस्ती

जानवरों से दोस्ती जब कभी मन उदास होता है तब ध्यान सीधा दोस्त का ही आता है। जिसके साथ हम बात शेयर कर अपना उदास मन हल्का कर लेते हैं। आमतौर पर दोस्ती ऐसी ही देखी गयी है। लेकिन दुनीया के कई देश अजीब हैं। जो मित्रता के लिए मानव के साथ हाथ न मिला कर जानवरों के साथ दोस्ती रखते हैं।

जी हां।।, जानवरों से दोस्ती दुनीया में ऐसे कई देश हैं जिन्हें मानव से दोस्ती रखने से ज्यादा जानवर के साथ दोस्ती पसंद है। देखा जाए तो आमतौर पर लोग कुत्ता या बिल्ली को पालतू जानवरों में पसंद करते हैं, मगर इन देशों में लोग कुत्ता व बिल्ली से दो कदम आगे शेर व सांप के साथ फ्रेंडशिप रखना ज्यादा पसंद कर रहे हैं। तो पढ़कर उड़ गए न होश। अब आगे जानिए उन देशों के बारे में ब्योरा।

शेर के साथ दोस्ती रखने वाले लोग

फुटबॉल के लिए लोकप्रिय ब्राजील बहुत रंग भरा देश है। इसके अलावा यहां एक ब्राजीलियन परिवार है जिसने एक सर्कस से एक छोटे से बाघ के बच्चे को उठाया था। जो अब बड़ा हो चुका है। बाघ के बच्चे की इस परिवार के साथ दोस्ती इतनी गहरी हो गयी है कि वह बिना नुकसान पहुंचाएं, वहां पर आराम से रहता व खाता है।

इसके अलावा एक 64 वर्षीय आदमी ने साशा नामक शेर को पाल रखा है। साशा अब इतना बड़ा हो गया है कि वह उनके साथ स्विमिंगपूल में नहाता भी है और साथ में टी।वी भी देखता है। ऐसे ही जरोस्लेव काना है जो सालों से शेर पाल रहे हैं। और वह उनका दोस्त बन चुका है।

यह रहे शेर के प्रति आम लोगों के जज्ब़ात, मगर आप जानते हैं कि हॉलीवुड एक्ट्रेस मेलानी ग्रिफिथ को शेर के साथ रहना पसंद है। ग्रिफिथ ने उसे नील नाम दिया है। जो एक अफ्रीकी खूंखार शेर हैं। शेर के साथ अक्सर ग्रिफिथ को स्विमिंग पूल पर खेलते हुए भी देखा गया है।

यह लड़का सांप को मानता है सच्चा दोस्त

यह रहे शेर को अपना पालतू जानवर रखने वाले लोग, मगर कई ऐसे भी लोग हैं जो अजगर के साथ दोस्ती रखना ज्यादा पसंद करते हैं। कंबोडिया का यह लड़का 16 फुट भारी अजगर को अपना बेस्ट फेंड मानता है इसके लिए वह चिकन का बंदोबस्त भी करता है।

जानवरों से दोस्ती

इससे मिलता-जुलता एक अन्य किस्सा है। जो सांप के साथ दोस्ती रखना बेहद पसंद करती है। यह एक 11 वर्षीय लड़की है। जिसे बुंदेलखण्ड़ के लोग विषकन्या के नाम से भी जानते है। इस लकड़ी का सांप के साथ रिश्ता ऐसा है जैसे वह परिवार का सदस्य हो। वह उसके साथ खाना खाती ही नहीं। बल्कि सांप को गाने गा कर भी सुनाती है।

ये है जानवरों से दोस्ती – यह तो रहे उन लोगों के नाम जिन्हें शेर व सांप के साथ दोस्ती अच्छी लगती है। लेकिन इन के अलावा कई ऐसे देश हैं जहां पर लोग चीता, मगरमच्छ, केंचुआ व लकड़बघा से दोस्ती पसंद करते हैं। तो कैसा लगा यह पढ़कर की दुनीया में ऐसे भी लोग हैं जो लोगों से अधिक खूंखार जानवरों में दोस्ती ढूंढते हैं

Don't Miss! random posts ..