ENG | HINDI

पर्दे पर दोस्ती लेकिन असल जिंदगी में इन 5 अभिनेताओं से रही है अमिताभ की दुश्मनी !

अमिताभ के दुश्मन

अमिताभ के दुश्मन – बॉलीवुड के शहंशाह और सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के रियल और रील लाइफ को लेकर कई किस्से सुनने को मिलते हैं. चाहे रेखा से उनके इश्क के फसाने हों या फिर उनके साथी कलाकारों के साथ दुश्मनी के किस्से. ये ऐसे किस्से हैं जिन्हें इस महानायक का हर चाहनेवाला जानने की ख्वाहिश रखता है.

इसमें कोई दो राय नहीं है कि फिल्मी सफर के दौरान अमिताभ का कई दूसरे अभिनेताओं से कड़ा मुकाबला रहा है ऐसे में उन कलाकारों के साथ अमिताभ का रिश्ता पर्दे पर मिठास घोलता था लेकिन असल जिंदगी में सिर्फ कड़वाहट ही थी.

आज हम आपको ऐसे 5 अभिनेताओं के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे पर्दे पर अमिताभ ने भाई और जिगरी दोस्त जैसे यादगार किरदार निभाए लेकिन असल जिंदगी अमिताभ के दुश्मन रहे है.

अमिताभ के दुश्मन –

1- अमिताभ बच्चन और शत्रुघ्न सिन्हा

बॉलीवुड इंडस्ट्री में 80 के दशक में अमिताभ और शत्रुघ्न सिन्हा का नाम इंडस्ट्री के टॉप एक्टर्स में शुमार था. हालांकि पर्दे पर इन दोनों की जोड़ी ने ‘काला पत्थर’, ‘दोस्ताना’ और ‘शान’ जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम किया और दोनों की ये जोड़ी पर्दे पर काफी हिट भी रही.

लेकिन असल जिंदगी में अक्सर दोनों के बीच दुश्मनी का ही रिश्ता रहा है. हालांकि साल 2014 में दुश्मनी की ये दीवार गिर गई और दोनों ने अपने रिश्ते की कड़वाहट को भूलाकर एक-दूसरे को गले लगा लिया.

2- अमिताभ बच्चन और विनोद खन्ना

हिंदी सिनेमा में 70 और 80 के दशक में विनोद खन्ना अमिताभ बच्चन के दूसरे सबसे बड़े प्रतिद्वंदी माने जाते थे. हालांकि विनोद खन्ना और अमिताभ ने ‘अमर अकबर एंथनी’, ‘परवरिश’ और ‘मुकद्दर का सिकंदर’ जैसी कई फिल्मों में साथ काम किया.

फिल्मों में कभी भाई तो कभी दोस्त का किरदार अदा करनेवाले अमिताभ और विनोद की जोड़ी को खूब पसंद किया गया, लेकिन असल जिंदगी में ये दोनों उस दौर में एक-दूसरे के सबसे बड़े दुश्मन हुआ करते थे.

3- अमिताभ बच्चन और राजेश खन्ना

दिवंगत अभिनेता राजेश खन्ना हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार माने जाते हैं उनके करियर में एक ऐसा दौर भी था जब वो अमिताभ बच्चन से भी बड़े स्टार माने जाते थे और उनके नाम से ही फिल्में हिट हो जाया करती थीं.

राजेश खन्ना और अमिताभ की जोड़ी ने ‘आनंद’ और ‘नमक हराम’ जैसी फिल्मों में साथ काम किया. लेकिन जैसे-जैसे अमिताभ को स्टारडम मिलता गया वैसे-वैसे राजेश खन्ना से उनके रिश्ते खराब होते गए और दोनों के बीच दुश्मनी की दीवार खड़ी हो गई.

4- अमिताभ बच्चन और रणधीर कपूर

अमिताभ बच्चन और रणधीर कपूर ने ‘कस्मे-वादे’ और ‘पुकार’ जैसी फिल्मों में साथ काम किया. हालांकि पर्दे के अलावा असल जिंदगी में भी कपूर खानदान से अमिताभ के रिश्ते अच्छे ही थे लेकिन जब रणधीर की बेटी करिश्मा और अमिताभ के बेटे अभिषेक की सगाई टूट गई तब दोनों परिवारों के बीच रिश्तों में तल्खी आ गई.

अमिताभ और रणधीर के बीच रिश्तों में कड़वाहट की वजह से अभिषेक ने करीना कपूर के साथ कई फिल्में ठुकरा दी थीं. बताया जाता है कि साल 2009 में करण जौहर की एक पार्टी में दोनों परिवारों के बीच के रिश्ते फिर से सामान्य हुए थे.

5- अमिताभ बच्चन और शाहरुख खान

बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन और बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान ने ‘कभी खुशी कभी गम’ और ‘मोहब्बतें’ जैसी बेहतरीन फिल्मों में साथ काम किया है. लेकिन असल जिंदगी में दोनों के बीच की दुश्मनी खबरों ने हमेशा ही सुर्खियां बटोरी है.

अमिताभ ने जब ‘कौन बनेगा करोड़पति’ से छोटे पर्दे की दुनिया में कदम रखा तो दूसरे सीजन के बाद तीसरे सीजन में इस शो के मेकर्स ने शाहरुख को बतौर होस्ट ले लिया था. लेकिन खराब टीआरपी के चलते इस शो में फिर से अमिताभ को ले लिया गया. इसी दौर में दोनों के बीच मन-मुटाव की खबरें आई थीं.

ये थे अमिताभ के दुश्मन – इन 5 सितारों के साथ जहां अमिताभ की जोड़ी को पर्दे पर खूब पसंद किया गया तो वहीं असल जिंदगी में इन्हीं सितारों के साथ किसी ना किसी वजह से अमिताभ के रिश्ते तल्ख रहे हैं.

Don't Miss! random posts ..