ENG | HINDI

तले हुए आलू को सामने देख अगर आपके मुंह से आ जाता है पानी तो ये खबर आपके लिए है !

तले और भूने हुए आलू

तले और भूने हुए आलू या फ्रेंच फ्राई को अपने सामने देखकर भला कौन उसका स्वाद चखने से खुद को रोक सकता है.

जी हां, फ्राई किए हुए आलू को देखकर ज्यादातर लोगों के मुंह में पानी आ जाता है.

अगर आप भी तले और भूने हुए आलू को देखकर खुद पर काबू नहीं कर पाते हैं तो ये खबर सिर्फ और सिर्फ आपके लिए है क्योंकि ये फ्राई किया हुआ आलू आपकी उम्र को कम करने के साथ ही आपको बीमार भी बना सकता है.

तले और भूने हुए आलू आपको बना सकता है कैंसर का मरीज

आप तले और भूने हुए आलू को बड़े ही चाव से भले ही खाते हैं लेकिन शायद आप ये नहीं जानते कि ये आलू आपकी उम्र को कम कर सकता है. इतना ही नहीं फूड वैज्ञानिकों का दावा भी है कि तले हुए आलू का खाने से आपको कैंसर भी हो सकता है.

दरअसल वैज्ञानिकों की मानें तो स्टार्च वाले खाने को जब ज्यादा तापमान पर फ्राई या ग्रिल करते हैं तो उसमें एक्रिलामाइड नाम का केमिकल पैदा होता है. आपको बता दें कि ये केमिकल खाना बनाते वक्त प्राकृतिक तौर पर पैदा होता है.

अमेरिका के क्लीनिकल न्यूट्रीशनिस्ट के मुताबिक जो लोग एक हफ्ते में दो या उससे अधिक बार तले और भूने हुए आलू खाते हैं तो उनकी उम्र दूसरे लोगों के मुकाबले कम होने लगती है.

हालांकि इसका खुलासा करने के लिए बकायदा जानवरों पर एक रिसर्च किया गया जिसमें ये पता चला कि ये एक्रिलामाइड नाम का यह केमिकल मनुष्यों के डीएनए के लिए काफी जहरीला होता है और यह कैंसर का कारण भी बन सकता है.

इस रिसर्च में यह भी दावा किया गया है कि सब्जी में आलू का साधारण तरीके से इस्तेमाल करना या सिर्फ आलू की सब्जी बनाकर खाने से इतना नुकसान नहीं होता है जितना आलू को फ्राई करके खाने से होता है.

इस विषय पर शोध करनेवाले शोधकर्ताओं ने यह भी खुलासा किया है कि बाजार में मिलनेवाले फ्राई आलू जिस तेल में तले जाते हैं वो तेल सेहत के लिए नुकसानदेह होते हैं. क्योंकि बाजार में ज्यादातर जगहों पर आलू को पुराने और खराब तेल में तले जाते हैं और ये आपकी उम्र के सबसे बड़े दुश्मन बन सकते हैं.

बहरहाल अगर आप स्वस्थ और लंबी उम्र तक जीना चाहते हैं तो आपको तले और भूने हुए आलू को खाने से बचना चाहिए.

 

Don't Miss! random posts ..