ENG | HINDI

फ्री वाई फाई भी पङ सकता है महंगा ऐसे !

फ्री वाइफाई महंगा

फ्री वाइफाई महंगा – फ्री में मिली कोई चीज हम नही छोङते ।

लेकिन क्या आपको लगता है कि हर फ्री में मिली चीज के फायदे होते है ? अगर आपको फ्री में वाई फाई मिल जाए तो। हम आजकल इंटरनेट के यूज टू हो गए है । कुछ देर भी बिना नेट के रह पाना मुश्किल हो जाता है।ऐसे में फ्री वाई फाई किसी के लिए भी जैकपाॅट से कम नही होता। इसलिए बङे बङे रेस्टोरेंट और कई पब्लिक प्लेसस पर वाई फाई फ्री मिलता। लेकिन क्या आप जानते हैं ये फ्री वाइफाई महंगा पङ सकता है ।

 सार्वजनिक जगहो फ्री वाई फाई का इस्तेमाल करने से कोई भी आसानी से  एक्सेस करके वाईफाई के जरिए आपके फोन से आपका सारा जरुरी डाटा और फाइल ट्रांसफर कर सकता है साथ ही पब्लिक प्लेस पर एक ही नेटवर्क को हजारों लोग शेयर कर रहे होते है जिस वजह से कई लोगों के लिए यूजरनेम औल पासर्वड पता करके ये जाना कि दूसरा अपने फोन में क्या क्या कर रहा है ये पता करना भी बहुत आसान हो जाता है।

फिर चाहे आपके फोन में कितना भी मुश्किल पासर्वड क्यों न हो ? और इसका सबसे ज्यादा नुकसान तब होता जब इस फ्री वाई फाई में आप ऑनलाइन डेबिट या क्रेडिट कार्ड बैंकिग का इस्तेमाल करते है ।इसलिए अक्सर कहा जाता है कि बैंकिन रिलेटेड ट्रांजेक्शनस  को अपने घर के नेटवर्क फे करना ही सेफ होता है।वरना आपका थोङा सा लालच आपको लाखों का नुकसान  करा सकता है ।

इसलिए अगर दूसरे शब्दों में कहा जाए तो पब्लिक प्लेस पर फ्री वाई फाई का इस्तेमाल फोन के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक होता है  । क्योंकि वाईफाई कंटेक्टविटी के जरिए किसी के फोन में जाकर उसके फोन के साथ छेङखाङी करना बहुत आसान होता है । लेकिन कुछ मामूली सावधानियों और टिप्स के साथ आप इस समस्या से बच सकते हैं साथ ही फ्री वाईफाई का मजा भी ले सकते है ।

आजकल फायरवाॅल या ओपरेंटिग सिस्म हर डिवाइज में होता है । सेंटिग्स में जाकर आपको ये चेक करना होगा कि आपका फायरवाॅल इनबेल है या डिसेबल । अगर डिसेबल है तो इसे इबेल कीजिए । अगर आप लैपटॉप में वाईफाई यूज कर रहे है तो  सिक्यूरिटी सिस्टम /कंट्रोल पैनल में जाकर चेक करें । और

साथ ही अपने कंट्रोल पैनल को को एडिट करे यानि कि ये देखे कि कौन सी फाइले आप पब्लिकली एक्सेस करना चाहते है और कौन सी नही ।

जब हमें सोशल नेटवर्किंग साइट्स जैसे कि फेसबुक , जीमेल और टिवटर का इस्तेमाल करते हैं तो वहां एचटीपीएस लिखा हुआ आता है । अगर आप पब्लिक वाई फाई इस्तेमाल कर रहे हैं और जिस साइट को आप यूज कर रहे है वहाँ एचटीपीएस नही लिखा आ रहा तो जल्द से जल्द लाॅग आउट कर दे ये आपके लिए खतरे की घंटी है ।

फ्री वाइफाई महंगा – खासतौर पर बैंक संबंधित कार्य करते वक्त पब्लिक वाई फाई का इस्तेमाल न करें । साथ ही हर वक्त वाई फाई इस्तेमाल करने की जरुरत नही है । और अगर आपने वाई फाई का कंनेक्शन लगवा रखा है तो उसे भी ज्यादा लोगों के साथ शेयर न करें आपके कंम्प्यूटर हैक खतरा बढ जाएगा ।

हाल ही में आई एक रिसर्च के मुताबिक सबसे ज्यादा ऑनलाइन  धोखाधङी होने वाले देशों में भारत चौथे नंबर पर है। ऐसा इसलिए क्योंकि हम चीजों का इस्तेमाल करते हैं पर सावधानियां नही बरतें।