ENG | HINDI

भारत के इस राज्य में ‘नर्सरी से लेकर पीएचडी’ तक लड़कियों को दी जाएगी मुफ्त शिक्षा!

लड़कियों की शिक्षा

वैसे तो हमारे देश में शिक्षा का स्तर बेहतर करने के लिए लगातार प्रयास किये जा रहे है।

लेकिन फिर भी हम शिक्षा में वो ऊंचाई नहीं हासिल कर पा रहे है जो कि इस देश को चाहिए।

हालाँकि हमारी शिक्षा पहले से बेहतर जरुर हुई है लेकिन आज भी लड़को की अपेक्षा लड़कियों की शिक्षा के स्तर में कमी देखने को मिलती है। आंकड़ों में हर साल सामने आता है कि हम लड़कियों की शिक्षा के लिए जितने भी प्रयास कर रहे है वो उतने कारगर साबित नही हो रहे है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी खबर के बारे में बताने जा रहे है जो लड़कियों की शिक्षा में मील का पत्थर साबित होगी।

दरअसल पंजाब सरकार ने घोषणा की है कि राज्य में लड़कियों को नर्सरी से पीएचडी तक मुफ्त शिक्षा मिलेगी। ये मुफ्त शिक्षा सभी सरकारी स्कूलों और कॉलेजों में दी जायेगी।

आपको बता दें कि अभी हाल ही में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की सरकार ने अपना पहला बजट पेश किया है। इस बजट में लड़कियों की शिक्षा पर खास ध्यान दिया गया है। इस बजट में लड़कियों को फ्री शिक्षा देने का प्रावधान किया गया है। जिसमें लड़कियों को ना केवल फीस माफ़ी दी जायेगी बल्कि उन्हें फ्री टेक्स्टबुक भी दी जाएगी। ये सब अगले एकेडेमिक सत्र से लागू होगा। साथ ही ये भी कहा गया कि किताबों को ऑनलाइन उपलब्ध करवाया जाएगा जहाँ से छात्र इन्हें फ्री डाउनलोड कर सकेंगे।

वहीं कैप्टेन अमरिंदर ने कहा कि अगले साल से सरकारी स्कूलों में नर्सरी और एलकेजी क्लास पुनः आरम्भ की जाएगी।

इसके साथ ही 13 हजार प्राइमरी स्कूलों और 48 सरकारी कॉलेजों में फ्री वाई-फाई की सुविधा भी दी जाएगी। आपको बता दें कि 2011 के आंकड़ों के मुताबिक पंजाब में साक्षरता की दर 75.84 प्रतिशत है। जिसमें पुरुषों की साक्षरता दर 80.44 फीसदी है और महिलाओं की साक्षरता दर 70.73 फिसदी ही है।

लड़कियों के लिए नर्सरी से पीएचडी तक मुफ्त शिक्षा देने का निर्णय करना पंजाब सरकार का सराहनीय कदम है।

बल्कि हम तो यही चाहेंगे है कि देश के बाकी राज्य भी पंजाब सरकार से प्रेरणा लेकर मुफ्त शिक्षा के लिए ऐसे कदम उठाये।

Don't Miss! random posts ..