ENG | HINDI

क्या आपको पता है भारत में सबसे ज़्यादा ठगी कहा होती है ?

ठगी

नए साल को शुरु हुए सिर्फ कुछ ही महीने हुए हैं और NCDRC के पास 1 करोड़ रु. से भी ज्यादा की ठगी की 1800 शिकायतें पहुंच चुकी हैं.

NCDRC यानी राष्ट्रीय उपभोक्ता शिकायत निवारण आयोग, कंज्यूमर फोरम रोजाना 24 से अधिक ठगी की शिकायतें जमा कर रहा है.

जरा सोचिए जब केवल 1800 शिकायतों का भुगतान 1 करोड़ है तो साल 2017 से पहले की पेंडिंग 17000 शिकायतों का हर्जाना कितना होगा, इस बात का अंदाजा लगाने के लिए आप नीचे दिए गए NCDRC के ये ग्राफ से लगा सकते हैं.

कैसी-कैसी शिकायतें हर रोज दर्ज होती हैं –

१. ईकॉमर्स

ऑनलाइन शॉपिंग के समय हम सभी ने देखा है की हम जो प्रोडक्टऑर्डर करते हैं अकसर वैसा डिलीवर नहीं होता. और सबसे ज्यादा तो प्रॉबल्मस तो पेयमेंट करते समय देखी गई हैं जब पैसा बैंक अकाउंट से तो कट जाता है लेकिन ऑर्डर नहीं हो पाता. ऐसे में सारा पैसा अधर में फस जाता है.

२. मेडिकल और स्वास्थ्य

हमारे देश में सबसे ज्यादा ठगी अस्पतालों में देखी गई है यहाँ मरीज को किसी भी हाल में बचाने की कसम खाने वाले डॉक्टर्स बिना पैसे खाए तो किसी मरीज को देखते तक नहीं. सभी अस्पताल और डॉक्टर्स अपने निजी फायदो के लिए मरीजों को ठगते आए है. कभी एक्सपायर्ड दवाई दे देना तो कभी महंगी दवाईयाँ देना या अस्पताल में भर्ती ना करना.

 ठगी

३. रिलय इस्टेट

आज के समय में सभी सबसे पहले अपने और अपने परिवार के लिए घर खरीदने कि सोचते हैं और इसी का फायदा उठाते हुए कई बिल्डर्स ग्राहकों को चुना लगा देते हैं. ज्यादातर केसीस में देखा गया है की बिल्डर्सफ्लैट बताए गए समय पर नहीं देते जिसके बाद ग्राहक अपने पैसे वापस मांगते हैं तो उन्हें बुकिंग का पैसा लौटाने से भी मना कर दिया जाता है.

ठगी

५. एयरलाइन और रेलवे बुकिंग

एयरलाइन द्वारा ओवरबिकिंग के कारण कई यात्रियों को रिफंड के समय में बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. विमान के देरी या रद्द होने की स्थिति में यात्रियों की कमी पूर्ति ना करना. विमान या खासकर रेल में खराब गुणवत्ता का खाद्य पदार्थ यात्रियों को देना.

तो आखिर भारत में कहा होती है सबसे ज्यादा ठगी?

बता दे की ऊपर दी गई शिकायतें रोजाना NCDRC के पास आती हैं और भारत के सभी कंज्यूमर की मानी तो उन सभी का अनुभव इन क्षेत्रों में सबसे अधिक ठगी भरा ही रहा है. ऊपर दिए गए क्षेत्र भारत में सबसे ज्यादा ठगी भरे क्षेत्र माने गए हैं. जिनमें ई-कॉमर्स, रियलएस्टेट, हवाई एंवरेल यातायात, मोबाईल, इलेक्ट्रॉनिक्स, ऑटोमोबाइल सेल्स और सर्विस, शिक्षण संस्थान से जुड़े क्षेत्र मुख्य हैं.

नीचे दिए गए ग्राफ के जरिए आपको इन क्षेत्रों के बारे में समझने में आसानी होगी-

कैसे निकाले समाधान

ये तो अब तक बात हुई की आपको कौन और कहा ठगता है तो आइए अब बात करते हैं की आप इन सबसे कैसे बचे और इन सभी की शिकायतें कहा दर्ज करें –

DCDRF, SCDRF या NCDRC के पास जा अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं अगर आपको यहाँ से भी हेल्प ना मिले तो आप सरकार द्वारा उपभोक्ताओं के लिए हेल्पलाईन नंबर 1800-11-4000 पर संपर्क कर मदद ले सकते हैं या फिर आप अपनी शिकायत ऑनलाइन भी दर्ज करा सकते हैं आपको बस http://consumerhelpline.gov.in/पर जा के लॉगईन कर अपनी शिकायत दर्ज करनी है.

Article Categories:
विशेष

Don't Miss! random posts ..