ENG | HINDI

6 महीने में 80 बच्चों को जन्म देने वाली असम की नर्स की अनोखी कहानी

nurse

एक औरत एक साल में कितनी बार माँ बन सकती है ?

आप भी कहेंगे कि कैसा बेहूदा सवाल है ये. सबको पता है की किसी भी औरत को बच्चा पैदा करने में 8-9 महीने का समय लगता है.

अब ज़रा सोचिये एक औरत 6 महीने में ही 85 बार प्रसव पीड़ित हो सकती है. हिल गए ना आप भी. किसी भी हाल में ये संभव नहीं कि कोई औरत इतने कम समय में इतने बच्चों को जन्म दे सके. लेकिन ऐसा अजूबा करने वाली औरत और कही नहीं हमारे देश की ही है.

करीमगंज नाम के इलाके में एक सरकारी अस्पताल है.

वहां पर काम करने वाली असम की नर्स लिली बेग लस्कर बीते 6 महीने में प्रसूता हुई है.

ये कोई प्राकृतिक अजूबा नहीं ये है असम की नर्स की जालसाजी की कहानी.

असम सरकार ने जब महिलाओं की प्रसव के दौरान बढती मृत्युदर को काबू में करने के लिए अधिक से अधिक प्रसव अस्पताल में करवाने को बढ़ावा देने की योजना बनायीं.

assam-nurse

इस योजना के तहत अस्पताल में प्रसव कराने वाली महिला को सरकार की तरफ से 500 रुपये दिए जायेंगे.  जब इस बात का लिली बेग लस्कर को चला तो उसके शातिर दिमाग की बत्ती जली और आसानी से पैसा कमाने का उपाय समझ आया.

अस्पताल में प्रसव कराने वाली महिलाओं को पैसे देने की जिम्मेदारी भी लिली बेग की ही थी इस बात का फायदा उठाते हुए इस असम की नर्स ने पिछले 6 महीनों में अपने नाम से फर्जी प्रसूति करवाकर पैसे लेना शुरू कर दिया.

लिली बेग लस्कर ने लालच में आकर सिर्फ 6 महीनों में ही 80 बार से भी ज्यादा बार प्रसूति दिखाई.

अस्पताल में जब किसी को शक हुआ तो किसी ने गुप्त रूप से पुलिस को लिली बेग लस्कर के काले कारनामों के बारे में बताया.

जब पुलिस के जांच की तो देखा कि शिकायत करने वाले की बात सही थी और लिली बेग लस्कर 6 महीनों में 80 बच्चों को पैदा करने वाली माँ थी.

पुलिस ने लिली बेग को हिरासत में ले लिया है. पूछताछ करने पर पता चला कि काम ज्यादा और पैसा कम मिलने की वजह से उसने ये कदम उठाया. अस्पताल में रिकार्ड्स की देखरेख और प्रसूता को पैसे देने की जिम्मेदारी लिली की थी इसलिए ऐसी हेराफेरी करने में लिली को कोई परेशानी नहीं हुई.

देखा आपने पैसे का लालच ऐसा होता है कि एक औरत ने 80 बच्चों को 6 महीने में पैदा कर दिया. असल में ना सही पर कागज़ में तो यही दिखाया गया ना.

Article Categories:
विशेष