ENG | HINDI

जानें क्‍यों पूरी दुनिया में सिर्फ चार रंगों में ही आते है पासपोर्ट

पासपोर्ट के रंग

पासपोर्ट के रंग – दुनियाभर में पासपोर्ट में सिर्फ चार ही रंगों को चुना गया है।

पूरी दुनिया में पासपोर्ट के रंग सिर्फ लाल, नीला, हरा और काला होते है। हर देश ने पासपोर्ट के लिए इनमें से किसी एक रंग को किसी न किसी कारण से चुना है।

तो आइए जानते हैं पासपोर्ट के रंग चुनने के पीछे इन देशों का क्‍या कारण है।

पासपोर्ट के रंग –

1 – लाल रंग

पासपोर्ट में सबसे आम रंग है लांल। जिन देशों का साम्‍यवादी इतिहास रहा है या अभी भी वहां साम्‍यवादी सिस्‍टम चलता है, वह ज्‍यादातर लाल रंग के पासपोर्ट का प्रयोग करते हैं। चीन, सर्बिया, रूस, सोल्‍वेनिया, लात्‍विया, रोमानिया, पोलैंड और जॉर्जिया में लाल रंग के पासपोर्ट का इस्‍तेमाल होता है। इसके अलावा यूरोपीय यूनियन के सदस्‍य देश भी पासपोर्ट में लाल रंग का इस्‍तेमाल करते हैं। वहीं यूरोपीय यूनियन में शामिल होने की इच्‍छा से तुर्की, मखदूनिया और अल्‍बानिया ने भी कुछ समय पहले ही पासपोर्ट में लाल रंग को अपनाया है। साथ ही बोलिविया, कोलंबिया, अक्‍वाडोर और पेरु जैसे देशों में लाल रंग का पासपोर्ट है।

2 – नीला रंग

ऐसा कहा जाता है कि नीला रंग नई दुनिया का प्रतीक है। दुनियाभर में ऐसे 15 कैरीबियाई देश हैं जिनके पासपोर्ट का रंग नीला है। ब्राज़ील, अर्जेंटीना और पेरुग्‍वे के पासपोर्ट का रंग भी नीला है। इस लिस्‍ट में वेनेजुएला का पार्सपोर्ट एक अपवाद है क्‍योंकि वहां पर लाल रंग का प्रयोग होता है। 1976 में अमेरिका में पासपोर्ट के लिए नीले रंग को अपनाया गया था।

3 – हरा रंग

अधिकतर मुस्लिम देशों में हरे रंग के पासपोर्ट का इस्‍तेमाल किया जाता है। मोरक्‍को, सऊदी अरब और पाकिस्‍तान में पासपोर्ट का रंग हरा है। मुस्लिमों का मानना है कि हरा रंग पैगंबर मुहम्‍मद का पसंदीदा रंग है इसलिए मुस्लिम देश हरे रंग को ज्‍यादा प्राथमिकता देते हैं। कई पश्चिमी अफ्रीकी देशों जैसे बुर्किना फासो, नाइज़ीरिया, नाइज़र, आइवरी कोस्‍ट और सिनेगल में भी पासपोर्ट में हरे रंग का इस्‍तेमाल किया जाता है। इन देशों का मानना है कि हरा रंग इकोवास से उनके संबंध का प्रतीक है।

4 – काला रंग

पासपोर्ट में काले रंग का प्रयोग बहुत ही कम देश करते हैं। बोत्‍सवाना, गैबन, बुरुंडी, जांबिया, गंगोला, मलावी और कॉन्‍गो जैसे अफ्रीकी देशों में काले रंग का पासपोर्ट चलता है। राष्‍ट्रीय रंग होने के कारण न्‍यूजीलैंड में भी काले रंग का पासपोर्ट चलता है।

ये है पासपोर्ट के रंग – पूरी दुनिया में पासपोर्ट के लिए चार ही रंगों का इस्तेमाल किया जाता है। विश्वभर में अमेरिका का पासपोर्ट सबसे ज्यादा शक्तिकशाली है।

Don't Miss! random posts ..