ENG | HINDI

क्‍या बराक ओबामा प्राइवेट नौकरी कर रहे हैं?

अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा

अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा- भारत जैसे देशों में नेतागिरी का कल्‍चर काफी अलग है।

यहां पर नेताओं के पीछे दुमछल्‍ले घूमते हैं और नेताओं के पास बड़ी-बड़ी महंगी गाडियां और घर होते हैं। यहां पर तो प्रधानमंत्री और राष्‍ट्रपति रिटायरमेंट के बाद भी वीआईपी बने रहते हैं। ऐसे में जब ये खबर आई कि नीदरलैंड के प्रधानमंत्री साइकिल चलाकर ऑ‍फिस जाते हैं तो हमारे देश के लोग तो शॉक में चले गए थे।

आजकल सोशल मीडिया पर एक पोस्‍ट खूब वायरल हो रही है जिसमें अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा की एक तस्‍वीर शामिल है। इस तस्‍वीर के साथ में लिखा है – काश भारत के नेता इनसे कुछ सीख पाते। अब तक इस पोस्‍ट को 30 हजार से भी ज्‍यादा लोग लाइक कर चुके हैं और 29 हजार लोग इसे शेयर कर चुके हैं।

क्‍या है पोस्‍ट में

इस पोस्‍ट में अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा की फोटो लगी है और उन्‍होंने काली कैप और नीली जैकेट पहन रखी है और किसी होटल के काउंटर पर खड़े हैं। उनके हाथ में कुछ नोट भी हैं और इस तस्‍वीर को देखने से लगता है कि वो किसी रेस्‍तरां या स्‍टोर में हैं। तस्‍वीर के ऊपर लिखा है –

अमेरिका के राष्‍ट्रपति बराक ओबामा प्राइवेट नौकरी कर रहे हैं और हमारे यहां कोई सरपंच भी बन जाए तो उसकी शान इतनी बढ़ जाती है कि तीन पीढियां तक बैठकर खाती हैं।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट की असलयित

आपको बता दें कि अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा काउंटर के दूसरी तरफ खड़े हैं और उस तरफ जिधर ग्राहक खड़े होते हैं वहां पर हैं। इस तस्‍वीर में जो आप दूसरा आदमी देख रहे हैं वो ओबामा का ऑर्डर ले रहा है। ओबामा बाईं तरफ देख रहे हैा और ऐसा लगता है कि वहां कोई रेट कार्ड या टाइप बोर्ड है जिस पर वो देख रहे हैं।

अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा

रिटायरमेंट के बाद क्‍या कर रहे हैं ओबामा

अब ये तो हमने आपको बता दिया कि इस वायरल तस्‍वीर की सच्‍चाई क्‍या है। अब ज़रा ये भी जान लेते हैं कि असल में ओबामा क्‍या कर रहे हैं। 20 जनवरी, 2017 को डोनाल्‍ड ट्रंप को व्‍हाइट हाउस देने के बाद ओबामा अपनी पत्‍नी मिशेल और दोनों बेटियों के साथ छुट्टियों पर निकल गए। अपनी फैमिली के साथ ओबामा कैरेबियन आइलैंड घूमने गए थे। वहां पर उन्‍होंने खूब आराम किया और दोस्‍तों के संग पार्टियां भी की। किताब लिखने को लेकर उन्‍होंने कुछ पब्लिशिंग हाउसेज़ से डील भी की थी। खबरों की मानें तो ओबामा व्‍हाइट हाउस में गुजारे गए अपने 8 सालों के अनुभव पर एक किताब लिखने की सोच रहे हैं। वहीं उनकी पत्‍नी मिशेल भी अपनी आत्‍मकथा लिख रही हैं।

इस बात में कोई शक नहीं है कि रिटायर होने के बाद भी अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा बहुत बिजी हैं। वैसे दोस्‍तों, हर देश में ओबामा जैसा राष्‍ट्रपति जरूर होना चाहिए। सबसे शक्‍तिशाली देश के सबसे पॉवरफुल राष्‍ट्रपति होने के बावजूद ओबामा ने कभी घमंड नहीं किया और उनके स्‍वभाव में वही पहले वाली सरलता थी।

हमारे देश को भी सालों से ओबामा जैसे पॉलीटिशियन का इंतजार है। उम्‍मीद है कि भारत का ये इंतजार जल्‍द खत्‍म हो जाए।