ENG | HINDI

ये तसवीरें साबित करती है कि इस राष्ट्रपति को आज भी मिस करता हैं अमेरिका !

पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा अमेरिकी इतिहास के ऐसे राष्ट्रपति हैं जिसे शायद ही कोई अमेरिकी भूला पाए।

अमेरिका के अबतक के सभी राष्ट्रपतियों में बराक ओबामा ऐसे व्यक्ति थे जिन्होंने राष्ट्रपति रहते हुए अपने बिंदास और सामान्य आदतों को वैसे ही बरकरार रखा जैसी आदते पहले थी।

हम आपको ओबामा की कुछ खास तस्वीरें दिखा रहे हैं जो यह बताने के लिए काफी हैं कि वो कैसे राष्ट्रपति साबित हुए और क्यों अमेरिकी आज भी उन्हें मिस करता है। यह सभी तस्वीरें ओबामा के नीजी फोटोग्राफर पीट सूजा ने लिए हैं।

१ – राष्ट्रपति बराक ओबामा का पत्नी प्रेम एक बार बास्केटबॉल कोर्ट में जाग गया। फिर क्या था सारे दर्शक खेल में और बराक जी पत्नी प्रेम में खो गए।

२ – अपने जीवन की सबसे बेहतरीन फोटो बताने वाले बराक ओबामा इस तस्वीर में बच्चे के साथ स्पाइडरमैन खेल रहें है। इस खेल में राष्ट्रपति स्पाइडरमैन के हमेल से घालय हो गए।

३ – इंग्लैंड के क्यूट से राजकुमार के अभिवादन को तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति ने उसी के अंजाद में स्वीकार किया।

४ – इस फोटो को देखकर क्या कहेंगे। यहां तो राष्ट्रपति बच्चों की भी सुनते हैं। अकसर अपने कार्यालय में बराक बच्चों से मिलते थे।

५ – उपराष्ट्रपति के साथ फुर्सत में मस्ती करते हुए बराक ओबामा। ऐसा सीनियर शायद ही कभी जो बाइडन को मिले।

६ – खुद भेदभाव का दर्द सहने वाले बराक ने कभी किसी के साथ भेदभाव नहीं किया। तस्वीरों में आप खुद देख लीजिए।

७ – अकसर लोग बुलंदियों पर पहुंचने के लिए परिवार को दरकिनार कर देते हैं लेकिन बराक को जब भी समय मिलता वो परिवार के साथ एक आम जीवन जरुर जीते। उन्हें पत्नी और बच्चों के साथ खाना खाना और टीवी देखना बहुत पसंद हैं।

८ – बास्केटबॉल चैम्पियन रह चुके बराक राष्ट्रपति बनने के बाद भी बास्केटबॉल खेलने से पीछे नहीं हटते।

पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा को देखकर तो लगता हैं कि उन्होंने कभी अपने राष्ट्रपति होने का अहसास किसी को नहीं होने दिया। वो जिन लोगों के बीच होते वैसे ही बन जाते। वो बच्चों के साथ बच्चो जैसा, परिवार के साथ मुखिया जैसा और साथी कर्मचारियों के साथ सहकर्मी जैसा बर्ताव करते।