ENG | HINDI

धोनी ने क्यों एक चायवाले को अपनी दुकान का नाम धोनी चायवाल रखने को कहा !

पूर्व कप्तान धोनी

क्रिकेट में अगर सबसे ज्यादा किसी को कैरियर को बनाने में लोगों और अपने साथियों का सपोर्ट मिला तो वह पूर्व कप्तान धोनी हैं। क्रिकेटर में धोनी सबसे ज्यादा किस्तम के धनी साबित हुए।

पूर्व कप्तान धोनी को मैदान में आने तक अपनों का पूरा प्यार और सहयोग मिला वहीं मैदान में दर्शकों का। उनके हर फैसले को लोगों ने सराहा। यही कारण हैं कि धोनी को जमीनी खिलाड़ी भी कहा जाता हैं। उन्हें एहसास हैं कि वो किन परिस्थितियों में यहां तक पहुंचे और इसके पीछे उनके साथ साथ बहुत से लोगों की मेहनत भी है।

अपने कैरियर के दिनों जब वो खड़कपुर स्टेशन पर टीटीई की नौकरी कर रहे थे तभी उनकी दोस्ती एक चायवाले थामस से हो गई थी। उस समय धोनी काफी डिप्रेशन में चल रहे थे तब उन्हें वहीं स्टेशन पर एक चायवाला मिला। उस चायवाले के यहां धोनी दिन में कई बार चाय पीते थे जिसके बदले थामस एक भी रुपये नहीं लेता था।

पूर्व कप्तान धोनी

चाय तक तो बात चल जाती हैं लेकिन वहां घंटों बैठ धोनी अपनी दर्दभरी कहानी उसे सुना देते थे। चाय की चुस्की के साथ वो अपने टेंशन को उस थामस से शेयर कर अपना दिल हलका कर लेते थे।

थामस चाय के अलावा धोनी स्पेशल गर्म दूध भी पिलाता था।

वहां से जाने के बाद भी पूर्व कप्तान धोनी थामस को नहीं भूले थे। धोनी जब कलकत्ता में हुए एक मैच के बाद ड्रेसिंग रुप में दोस्तों से मस्ती कर रहे थे तभी उन्हें पता चला कि उनसे मिलने कोई आया हैं। जब उन्होंने उसे देखा तो पलभर में पहचान गए। यही वो थामस था जिन्होंने उन्हें स्टेशन पर खूब चाय पिलायी।

पूर्व कप्तान धोनी

उन्होंने उसे तुरंत गले गला लिया और ढ़ेर सारी बाते की। बाद में उन्होंने थामस को अपने होटल में खाने के लिए दावत भी दिया।

रात में भी होटल में दोनों से बहुत देर तक बाते की और बाद में वहां से जाने के बाद थॉमस ने अपनी चाय की दुकान का नाम धोनी टी स्टाल रख दिया।

थामस की माने तो धोनी ने ही उन्हें धोनी टी स्टाल रखने को कहा ताकि उनकी दुकान ज्यादा चले।

धोनी ने एक बार और यह साबित कर दिया है कि वह दिल के काफी अच्छे। उनका मकसाद साफ था कि अगर वह दुकान का नाम धोनी टी स्टाल रख दिया जाए और लोगों को जब पता चलेगा कि यहां धोनी ने चाय पी थी तो उसकी चाय की दुकान ज्यादा चलने लगेगी।

बिना कुछ किए ही धोनी ने अपने चायवाले दोस्त की बड़ी मदद कर दी। उनके ऐसा करने से थामस आर्थिक रुप से अब और भी मजबूत हो जाएगा।

वाकई धोनी ग्रेट हैं। उनमें अब भी किसी तरह का बदलाव नहीं आया। वो अब भी अपने लोगों से वैसे ही मिलते हैं जैसे पहले मिला करते थे। वरना ज्यादातर तो कामयाबी मिलने के बाद बदल जाते हैं।

ये है पूर्व कप्तान धोनी की दरियादिली – धोनी तुमने एक बार और साबित कर दिया कि तुम महान हो। हर एक भारतीय को तुमपर गर्व है।