ENG | HINDI

भारत के इन 10 जगहों की सैर विदेशों की सैर से भी ज्यादा मजेदार है !

विदेशों की सैर

घूमने-फिरने के शौकीन अक्सर सैर-सपाटे के लिए नई-नई जगहों की तलाश में रहते हैं. ज्यादातर भारतीय विदेशों में घूमने का शौक रखते हैं और अपने इस शौक को पूरा करने के लिए लाखों रुपये भी खर्च करते हैं.

लाखों रुपये खर्च करने के बाद भी विदेशों की सैर में उतना ज्यादा आनंद नहीं आता है जितना भारत के पर्यटन स्थलों की सैर से आता है.

आज हम आपको बताने जा रहे हैं भारत के ऐसे 10 पर्यटन स्थलों के बारे में, जो आपको विदेशों की सैर से भी ज्यादा आंनद का अहसास दिला सकते हैं.

विदेशों की सैर – 

1 – मंडी, हिमाचल प्रदेश

अगर आप विदेश जाकर स्कॉटलैंड के हरे-भरे पहाड़ों की सैर करने की सोच रहे हैं तो फिर इससे पहले आपको भारत के हिमाचल प्रदेश के मंडी की सैर जरूर करनी चाहिए. यहां की खूबसूरती और प्राकृतिक सुंदरता को देख आप स्कॉटलैंड को भूल जाएंगे.

2 – मुन्नार ,केरल

अगर आप मलेशिया के चाय के बागानों के बीच जाकर सैर करना चाहते हैं तो फिर एक बार केरल के मुन्नार जाने में क्या हर्ज है. मलेशिया के चाय के बागानों से कही ज्यादा आकर्षक बागान मुन्नार में है जो आपका दिल जीत लेंगे.

3 – खज्जियार, हिमाचल प्रदेश

अगर आप स्विटजरलैंड घूमने का सपना देखते हैं और किसी वजह से वहां नहीं जा पा रहे हैं तो फिर भारत में ही आप स्विटजरलैंड की सैर का मजा ले सकते हैं. इसके लिए आपको हिमाचल प्रदेश के खज्जियार या फिर कश्मीर के गुलमर्ग की सैर जरूर करनी चाहिए.

4 – ऑली, उत्तराखंड

अगर आप अलास्का की खाड़ी के मनमोहक नजारे में खो जाने की चाहत रखते हैं तो फिर आपकी ये मुराद भारत में ही पूरी हो सकती है. जी हां, उत्तराखंड के ऑली की सैर करके आप अलास्का की खाड़ी को भूल जाएंगे.

5 – लद्दाख

अगर आप ऑस्ट्रेलिया जाकर वहां के ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों पर घूमने का आनंद उठाना चाहते हैं तो जरा रुकिए और सोचिए जब ये सारा नजारा आपको लद्दाख में देखने को मिल सकता है तो फिर इतनी दूर क्यों जाना.

6 – अंडमान

समुद्र की गहराईयों में मछलियों और तैरनेवाले दूसरे जीवों की सुंदरता को करीब से देखने के लिए अगर आप स्पेन जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो इससे पहले आपको अंडमान जरूर जाना चाहिए. यकीन मानिए आपको यहां स्पेन से भी ज्यादा मजा आएगा.

7 – ट्यूलिप गार्डन, श्रीनगर

अगर आप रंग-बिरंगे फूलों की हसीन वादियों की सैर करने के लिए एम्स्टर्डैम जाने के लिए अपना बैग पैक कर रहे हैं तो हम आपको बता दें कि आप इससे ज्यादा आनंद श्रीनगर के ट्यूलिप गार्डन में जाकर उठा सकते हैं.

8 – डल झील, श्रीनगर

पानी पर चलते फिरते मार्केट की सैर और वहां शॉपिंग करने के लिए आपको बैंकॉक जाने की कोई जरूरत नहीं है. पानी पर तैरते हुए मार्केट का नजारा आप श्रीनगर के डल झील की सैर करके देख सकते हैं.

9 – नैनीताल

अंग्रेजों के देश इंग्लैंड के लेक डिस्ट्रिक की सैर करना चाहते हैं तो फिर इससे ज्यादा आनंद आप नैनीताल की सैर करके उठा सकते हैं. क्योंकि भारत में हिल स्टेशन की लिस्ट में नैनीताल अपनी खास पहचान रखता है.

10- कच्छ, गुजरात

अगर आप अमेरिका के सॉल्ट लेक सिटी के दीवाने हैं और उसके दीदार के लिए वहां जाने की तैयारी में है तो इससे पहले गुजरात के कच्छ में स्थित रण की सैर जरूर कर लें. इस रण को चांद की रोशनी में देखने का मजा कुछ और ही है.

हमें यकीन है भारत के इन 10 आकर्षक पर्यटन स्थलों की तस्वीरें देखने के बाद आप विदेश जाने के बजाय भारत के इन खूबसूरत वादियों की सैर करना जरूर चाहेंगे जो आपको स्वदेश में ही विदेश की सैर का अनुभव कराएंगे.