ENG | HINDI

दूध के साथ इन 5 चीज़ों का सेवन हानिकारक होता है !

दूध के साथ इन चीज़ों का सेवन

दोस्तों दूध एक ऐसा आहार है जिसे संपूर्ण आहार कहा जाना कोई गलत नहीं.

दूध में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारे शरीर को ताकत और ताजगी देने में सहायक है.

कई अनमोल गुणों का खजाना होता है दूध. ये तो हम सभी जानते हैं. लेकिन हमारे लिए ये जानना भी उतना हीं आवश्यक है कि दूध के साथ हम किन चीजों का सेवन ना करें, क्योंकि ऐसी कई चीजें हैं जो दूध के साथ सेवन नहीं करना चाहिए. नहीं तो इसका फायदा मिलने के बजाए हमें नुकसान हीं पहुंचता है.

तो आईए जानते हैं दूध के साथ इन चीज़ों का सेवन हानिकारक होता है – ऐसी चीजों के बारे में जो दूध के साथ सेवन करने से हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है.

दूध के साथ इन चीज़ों का सेवन –

1. दूध के साथ दही का सेवन
दूध के साथ दही का सेवन करने से एसिडिटी और उल्टी जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. और त्वचा संबंधित रोग होने की संभावना भी रहती है. दूध और दही खाने के बीच में कम-से-कम डेढ़ से 2 घंटे का अंतर होना चाहिये.

2. दूध के साथ खटाई का सेवन
दूध के साथ किसी भी तरह की खट्टी चीजों का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है. उल्टी की समस्या भी हो सकती है.

3. दूध के साथ केले का सेवन
दोस्तों दूध के साथ केला खाना हममें से ज्यादातर लोग पसंद करते हैं. लेकिन सेहत के नजरिए से दूध और केला का मेल अच्छा नहीं. ये दोनों ही कफ बनाने का काम करता है और पाचनक्रिया पर बुरा प्रभाव डालता है.

4. दूध के साथ खट्टे फलों का सेवन
दूध के साथ कभी भी खट्टे फलों जैसे संतरा, अनानास इत्यादि का सेवन नहीं करना चाहिए. नहीं तो इसका बुरा प्रभाव हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है. खाना सही से नहीं पचता और उल्टी होने की संभावना रहती है.

5. दूध के साथ मछली का सेवन
कभी भी दूध के साथ मछली का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि इससे एलर्जी, गैस और त्वचा संबंधित बीमारियां होने की संभावना होती है.

दूध के साथ इन चीज़ों का सेवन हानिकारक हो सकता है – डॉक्टरों के अनुसार कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फैट की ज्यादा मात्रा एक साथ सेवन नहीं करना चाहिए. ध्यान दें कि कभी भी तला-भचना स्नैक्स जैसे पकौड़े, समोसे इत्यादि दूध के साथ नहीं खाना चाहिए. नहीं तो इससे आपके पाचन क्रिया पर बुरा प्रभाव पड़ता है. और लगातार ऐसा करते रहने से त्वचा संबंधित बीमारियां होने की भी संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है.

Don't Miss! random posts ..