ENG | HINDI

हमेशा जवान दिखना चाहती हैं तो करें ये काम

जवां

अमूमन हर लड़की और महिला की ये चाहत होती है कि वो ताउम्र खूबसूरत और जवां दिखाई दे।

हालांकि, ऐसा हो पाना प्रकृति के नियमों के खिलाफ है किंतु फिर भी अपने आहार में कुछ बदलाव करके आप लंबे समय तक जवां और फिट रह सकती हैं।

अगर आप ऐसे आहार का सेवन करती हैं जिसमें आपकी त्‍वचा के यंग रहने के लिए सभी पौष्टिक तत्‍व विद्यमान रहते हैं तो इससे आपको फिट रहने के साथ आपकी त्‍वचा, बालों को भी अच्‍छे से पोषण मिलता है।

तो चलिए जानते हैं कि अपने खाने में किन चीज़ों को शामिल कर आप हमेशा के लिए जवां बनी रह सकती हैं।

मूंग की दाल

त्‍वचा को लंबे समय तक यंग बनाए रखने के लिए आपको विटामिन ई का ज्‍यादा से ज्‍यादा सेवन करना चाहिए। मूंग की दाल में भरपूर विटामिन ई पाया जाता है। अपने आहार में मूंग की दाल को शामिल जरूर करें। आप चाहें तो मूंग दाल को अंकुरित करके भी खा सकते हैं।

आंवला है बेहतर

आयुर्वेद में आवंले को औषधि के रूप में प्रयोग किया जाता ह। अगर आप रोज़ आंवला खांए तो इससे शरीर तो स्‍वस्‍थ रहता ही है साथ ही आपकी पाचन क्रिया भी मजबूत होती है। रोज़ एक आंवला खाने से उम्र बढ़ने की क्रिया धीमी हो जाती है। इस तरह आंवला का सेवन करने से आप लंबे समय तक जवां दिखती हैं।

डार्क चॉकलेट का लें साथ

विटामिन बी और प्रोटीन से भरपूर डार्क चॉकलेट का सेवन करने से भी आप लंबे समय तक जवां दिख सकती हैं। अगर आप रोज़ थोड़ी-थोड़ी मात्रा में डार्क चॉकलेट का सेवन करती हैं हैं तो इससे शरीर का फैट तो बर्न होगा ही साथ ही आपकी त्‍वचा और बालों की चमक भी बढ़ेगी।

अलसी का सेवन

महिलाओं की सेहत के लिए अलसी बहुत फायदेमंद होती है। इसमें मौजूद फैटी एसिड आपके शरीर को स्‍वस्‍थ बनाए रखने में मदद करते हैं। अलसी को पीसकर उसका चूर्ण तैयार कर लें। अब रोज़ सुबह एक चम्‍मच चूर्ण को लेकर एक गिलास पानी के साथ इसका सेवन करें।

मछली का तेल

हमेशा जवां बने रहने के लिए आपको अपने खाने में मछली के तेल का प्रयोग भी करना चाहिए। अगर आप इसका सेवन करते हैं तो इससे मांसपेशियां भी दुरुस्‍त रहती हैं और आप जवां भी नज़र आते हैं।

गेहूं के ज्‍वारे

खूबसूरत त्‍वचा और जवां बने रहने के लिए आप गेहूं के ज्‍वारे का सेवन कर सकते हैं। ये किसी संजीवनी बूटी से कम नहीं है। अगर आप लंबे समय तक यंग दिखना चाहती हैं तो अपने आहार में गेहूं के ज्‍वारों को जरूर शामिल करें।

महिलाओं को इस बात की चिंता बहुत रहती है कि उनकी बढ़ती उम्र में उनके चेहरे का आकर्षण कम होता जाएगा। अगर आपको भी ये चिंता सताती है तो आप अपनी डाइट को हैल्‍दी बनाकर अपनी इस चिंता से मुक्‍ति पा सकती हैं। आपको बता दें कि आप जो कुछ भी खाते हैं आपके चेहरे और शरीर पर उसकी चमक जरूर आती है। अगर आप अस्‍वस्‍थ आहार लेंगें तो जल्‍दी ही बूढ़े दिखने लगेंगें इसलिए आपको अपनी डाइट का खास ख्‍याल रखना चाहिए।