ENG | HINDI

इन चीजों को खाने से बढ़ता है मोटापा!

कई बार बिना कुछ किये ही शरीर अपने आप मोटा होने लगता है.

इसकी वजह का हमे पता नहीं चलता. लेकिन हम सोचते रहते है कि हमारे खाने में ऐसा क्या परिवर्तन हुआ जो शरीर मोटा होने लगा. हम जो भोजन करते हैं वह धीरे धीरे हमारे शरीर की फैट को बढ़ाने लगता है, जिससे शरीर की चरबी फैलने या फूलने लग जाती है.

तो आइये जानते हैं उन चीजो के बारे में जो शरीर को मोटा करती है.

आलू

आलू में स्टार्च की मात्रा ज्यादा होती है जो शरीर की चरबी को बढ़ाती है, जिससे शरीर मोटा होता जाता है.

potato

चावल

चावल में  भरपूर मात्रा में  स्टार्च होता है जो शरीर की चरबी बढ़ता है. साथ ही चावल में अल्कोहल भी आसानी से बन जाता है जो शरीर को और अधिक सुस्त और आलसी बनता है जिसके कारण भी शरीर स्थूल और मोटा होते जाता है.

rice

मसाला और तला खाना

मसालेदार और तला हुआ खाना वैसे ही सेहत के लिए नुकसानदेह होता है. तेल में कैलेस्ट्राल और मसाले में कई ऐसी वस्तुए होती है जो शरीर को मोटापे की ओर धकेलती है.

hot-spicy

मांस

मांस खाने से चरबी और बढती है. मांस में बहुत भरी मात्रा में फैट पहले से ही होती है और उस मांस को खाने से शरीर के अंदर फैट की मात्रा  और अधिक बढ़ने लगती है जिसके कारण मोटापा आने लगता है.

meat-recipes

बेवक्त खाना खाने और सोने से  

बेवक्त खाने से और खाना खाने के तुरंद बाद सोने से भी शरीर मोटा होने लगता है क्योकि यहाँ खाना ऊर्जा के बदले फैट के रूप में परिवर्तित हो जाता है और मोटापा बढ़ता है.

Late-night-eating

मैदा की बनी चीजों से

मैदा को शरीर के लिए हानिकारक माना जाता है. ऐसे में जब मैदे से बनाए गए ब्रेड, बर्गर, पिज़्ज़ा बेस और मैदा से जो भी बनी वस्तु  होती है वह शरीर का फैट बढाती है.

maida-foods

इस सब चीजो को खाते वक़्त ज्यादा लालच ना करें. अपने लालच पर नियंत्रण रखें क्योकि आपका इन चीजो पर लालच आपके शरीर की बनावट पूरा ही बदल देगीं.

इसलिए इस चीजो को खाते समय ध्यान रखे क्योकि ये सारी  चीजे आपके मोटापे की वजह हो सकती है

Article Categories:
जीवन शैली

Don't Miss! random posts ..