ENG | HINDI

ये हैं विटामिन D से भरपूर 10 आहार

विटामिन D से भरपूर आहार

विटामिन D से भरपूर आहार – वसा में घुलनशील विटामिन होता है विटामिन डी कैल्शियम के अवशोषण, न्यूरोमस्कुलर, फंक्शनिंग प्रतिरक्षा प्रणाली कृपा से काम करने हड्डियों और कोशिकाओं के विकास और नियंत्रण तथा शरीर के अंगों से सूजन को हटाने संबंधित कई तरह के कार्यों में विटामिन D काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का काम करता है.

अगर आपके शरीर में विटामिन D की कमी होगी तो ये कई प्रकार की गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म देने का कारक बन सकती है. ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जिनमें विटामिन D भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

विटामिन D से भरपूर आहार –

1. मछली

विभिन्न प्रकार की मछली जैसे ट्यूना और सालमोन विटामिन D का काफी अच्छा स्रोत होता है. सालमोन मछली विटामिन D की हमारी रोजाना की जरूरत का एक तिहाई हिस्सा पूरा कर देता है.

2. दूध

विटामिन D का काफी अच्छा स्रोत है दूध. दिन भर में हमें जितने विटामिन की आवश्यकता होती है उसका 20 फ़ीसदी हिस्सा दूध पूरा कर देता है. लेकिन अनफार्टफाइड डेयरी उत्पादों में आमतौर पर कम मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है.

3. अंडे

स्वस्थ भोजन में अंडा निश्चित रूप से शामिल होता है. ये विटामिन D से भरपूर होता है. वैसे अंडे की जर्दी में विटामिन D की मात्रा ज्यादा होती है. लेकिन अंडा पूरा खाना चाहिए. अंडे के सफेद हिस्से में विटामिन D की पर्याप्त आपूर्ति नहीं होती.

4. संतरे का रस

संतरे के रस में भी विटामिन D भरपूर मात्रा में पाया जाता है. कई विशेषज्ञों की मानें तो अगर शरीर में विटामिन D की मात्रा ठीक रहती है, तो स्वास्थ्य में सुधार जल्दी होता है. इसके लिए संतरे का जूस काफी अच्छा स्रोत माना जाता है.

5. अनाज

विटामिन D का समृद्ध स्रोत होता है अनाज. नाश्ते में विटामिन D से भरपूर अनाज का सेवन कर आप अपने दिन की शुरुआत कर सकते हैं.

6. मशरूम

मशरूम में विटामिन D भरपूर मात्रा में पाया जाता है. लेकिन मशरूम के प्रकार भी इसके लिए काफी मायने  रखता है. सफेद मशरूम की तुलना में शीटेक मशरूम में ज्यादा विटामिन होता है. तो विटामिन D की पूर्ति के लिए आप अपने आहार में शीटेक मशरूम को शामिल करें.

7. ऑइस्टर (कस्तूरी)

विटामिन D का एक महान स्रोत है. ऑइस्टर एक स्वस्थ भोजन है. ना सिर्फ इसलिए कि इसमें विटामिन D की मात्रा भरपूर होती है, बल्कि इसमें विटामिन बी 12, कॉपर, जिंक और सेलेनियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. लेकिन इसमें कोलेस्ट्रोल की मात्रा ज्यादा होती है इसलिए इसे खाने के लिए इसकी मात्रा का ध्यान रखना आवश्यक होता है.

8. पनीर

वैसे तो विटामिन डी की मात्रा पनीर के हर प्रकार में प्रचूर मात्रा में पाया जाता है. लेकिन दूसरे खाद्य पदार्थों की तुलना में विटामिन D इसमें थोड़ा कम होता है. रिकटता चीज में अन्य पनीर की तुलना में विटामिन D की मात्रा ज्यादा होती है. इसलिए आप अपने आहार में पनीर को शामिल करें.

9. कॉड लिवर ऑयल

विटामिन D से समृद्ध एक और अद्भुत भोजन है कॉड लिवर ऑयल. इसमें मौजूद विटामिन A और D के उच्च स्तर के कारण इसे सबसे अच्छा प्राकृतिक पूरक माना गया है. अगर आप विटामिन D बढ़ाना चाहते हैं, तो अपने आहार में कॉड स्तर तेल को जोड़ें.

10. पोर्क (सूअर का मांस)

अच्छी तरह से तैयार किया हुआ और खासकर पसलियों से विटामिन D का एक और अच्छा स्रोत है. लेकिन इसे सीमित मात्रा में ही सेवन करना चाहिए. क्योंकि इसमें भी कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा होती है.

ये है विटामिन D से भरपूर आहार – अगर आपके शरीर में विटामिन D की मात्रा कम है और इसे बढ़ाना चाहते हैं, तो अपने आहार में इन खाद पदार्थों को शामिल कर अपने स्वास्थ्य को स्वस्थ बना सकते हैं.