ENG | HINDI

जानिए क्या खाने से शरीर के कौन से हिस्से को होता है फायदा!

खाना

हमारा शरीर कई अंगों से मिलकर बना है और शरीर का हर अंग अलग अलग कार्य करता है.

शरीर के कार्य और जरुरत के हिसाब से प्रकृति और सेहत की सामग्री मौजूद हैं, जिनका सही चुनाव किया जाना अनिवार्य है.

आपको यह मालूम पड़ जाए कि कौन सा खाना किस अंग को फायदा पहुंचाता है तो आपको आपके आहार के चुनने में आसानी हो जायेगी.

तो आइये  जानते हैं कि क्या खाने से शरीर के कौन से अंग को फायदा होता है.

  • शरीर का सबसे जरुरी अंग दिमाग होता है और दिमाग स्वस्थ रखने के लिए अखरोट सबसे अच्छा स्रोत है. उसके अलावा अच्छे तेज दिमाक के लिए बादाम भी खा सकते हैं ये दोनों ड्राई फ़ूड दिमाग को स्वस्थ और तेज बनाए रखते है क्योंकि दोनों में प्रोटीन की मात्र भरपूर होती है जो दिमाग की ऊर्जा को बढाता है और कोशिकाओं की मरम्मत भी करता है.
  • आँखों के लिए सभी प्रकार की पत्ते वाली हरी सब्जी जैसे मेथी, पालक, काले फायदेमंद होती है क्योंकि इस हरी सब्जियों में कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट होते है जो आँखों की रौशनी को तेज़ करते है. इसके साथ गाजर, नीबू, संतरा, पतिता, आंवला भी आँखों की रौशनी के लिए फायदेमंद है क्योंकि उनमें विटामिन C की मात्र होती है.
  • दिल या ह्रदय  के लिए लाल फल और सब्जी जैसे टमाटर -जिसमें विटामिन बी6, पोटाशियम, फॉलेट, और नियासिन, पाया जाता है जो दिल के लिए अच्छा होता है. गाजर में मिलने वाले  केरोटीन और ल्युटीन दिल के लिए अच्छा होता है. इसके अलावा  चुकंदर अनार इन लाल फलों से दिल के लिए अच्छा है.
  • फेफडे के लिए अंगूर का रस और अंगूर का फल फायदेमंद होता है. अंगूर में  पाए जाने वाले विटामिन C व E, कैलोरी, और  फाइबर होता है, जो फेफड़े को स्वस्थ रखता है.
  • आंत को स्वस्थ रखने के लिए केला खाएं. केले में पाये जाने वाला  पेक्टीन इसकी कार्यकुशलता को गति देता है. इसके अलावा भिंडी आंतों में  फिल्टर की तरह कार्य करती है.
  • हड्डी के लिए  मूंगफल्ली, पनीर, दूध, दही, पालक, और सफ़ेद तेल से बनी चीजे जैसे कि सोया.  इनमे कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन K और विटामिन D से भरपूर होता है, जो हड्डी को ग्रोथ और मजबूती प्रदान करता है.
  • किडनी के लिए केला, गाजर, अननास, अंगूर, ककड़ी, तरबूज, नारियल पानी, गन्ने का रस, संतरा, और सारे रसदार फल खाना अच्छा होता है. क्योकि इनमे नमक और फास्फोरस नहीं होता, जिससे किडनी स्वस्थ रहती है.

शरीर के इन सारे अंगों के लिए उपर बताई गई चीजे फायदेमंद है. ये सारे अंग शरीर में महत्वपूर्ण अंग है. इनके स्वस्थ रहने से  शरीर स्वस्थ रहेगा और  दैनिक जीवन भी सही रहेगा.

आहार का चुनाव उसके फायदे और शरीर के जरुरत के अनुसार किया जाये तो शरीर का हर अंग स्वस्थ और रोगमुक्त बना रहेगा. जिससे अच्छी और लम्बी ज़िन्दगी जी सकते है.

Don't Miss! random posts ..