ENG | HINDI

खाने की इन 7 चीज़ों का सेवन सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता हैं !

खाने की चीज़ें जो सेहत के लिए खतरनाक

बाज़ार में बिकनेवाली खाने-पीने की कई चीज़ें हमारी जुबान को स्वादिष्ट लगती तो है लेकिन ये चीजें सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं. जो किसी को भी बीमार कर सकती हैं.

क्योंकि बाज़ार में मिलनेवाले कई खाद्य पदार्थों में मिलावट की बातें अक्सर सुनने को मिलती है. खाने के बाद ये चीजें शरीर में ज़हर की तरह काम करती हैं जिससे हमारे शरीर और सेहत को नुकसान पहुंचता है.

आइए जानते हैं बाज़ार में बिकनेवाली खाने की चीज़ें जो सेहत के लिए खतरनाक हो सकती हैं.

fast-food

खाने की चीज़ें जो सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकती है –

1- फास्ट फूड खाने से बचें

बाज़ार में बिकनेवाले फास्ट फूड्स में सोडियम, शुगर, ट्रांस-फैट जैसे तत्व अधिक मात्रा में पाए जाते हैं. फास्ट फूड्स का सेवन करने से आप कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं.

2- कुकीज और पिज्जा न खाएं

बाज़ार में उपलब्ध पैकेज्ड कुकीज में हाइड्रोजेनेटेड ऑइल्स के साथ बटर, शुगर और कृत्रिम कलर भी होता है. इसके अलावा मार्केट में बिकनेवाले फ्रोजेन पिज्जा में शुगर, नमक और नाइट्रेट्स की अधिक मात्रा पाई जाती है, जो सेहत के लिए नुकसानदायक होते हैं.

3- मिलावटी मक्खन से बचें

आजकल मार्केट में बटर की जगह नकली मक्खन खुले आम बेचे जा रहे हैं. जिसमें भारी मात्रा में कोलेस्ट्रॉल, केमिकल्स युक्त कलर, कैलोरिज और फैट पाया जाता है. इसके सेवन से आप कई बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं.

4- बाज़ार से अंकुरित अन्न न खरीदें

बाज़ार में तैयार मिलनेवाला अंकुरित अन्न नहीं खरीदना चाहिए. मार्केट में मिलनेवाले अंकुरित अनाज को सेहत के लिए असुरक्षित माना जाता है. स्टोर में रखे गए स्प्राउट के कीटाणु एवं विषाणु के संपर्क में आने का खतरा रहता है.

5- स्वीटनर्स का सेवन न करें

मार्केट में उपलब्ध कृत्रिम स्वीटनर्स में सैकरिन पाया जाता है. स्वीटनर्स का इस्तेमाल शुगर के विकल्प के रुप में किया जाता है. लेकिन ये स्वीटनर्स मोटापा कम करने के बजाय उसे और बढ़ा देते हैं. स्वीटनर्स डायबीटीज़ और किडनी के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं.

6- टोमैटो सॉस है खतरनाक

अगर आप बाजार से खरीदे गए टोमैटो सॉस का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है. बाज़ार में मिलनेवाले टोमैटो सॉस में कृत्रिम कलर, रिफाइंड शुगर और सोडियम की मात्रा अधिक होती है. जिससे तनाव, हाई ब्लड प्रेशर, ओबेसिटी और हार्ट की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

7- सोडा है सेहत के लिए घातक

मार्केट में मिलनेवाला डाइट सोडा और नॉर्मल सोडा सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. सोडा में लिक्विड शुगर, स्वीटनर्स, फॉस्फोरिक एसिड पाया जाता है जो शरीर के लिए नुकसानदायक है.

ये खाने की चीज़ें जो सेहत के लिए खतरनाक हो सकती है. गौरतलब है कि किसी भी इंसान के लिए उसकी सेहत दुनिया की हर दौलत से कही ज्यादा बढ़कर है, इसलिए अगर आप अपनी सेहत को खाने-पीने की चीज़ों से किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाना चाहते हैं, तो बाज़ार में मिलनेवाली खाने की चीज़ें जो सेहत के लिए खतरनाक हो सकती है मत खाइए.