ENG | HINDI

कंप्यूटर पर काम करने वाले अपने खान-पान में अवश्य शामिल करें ये चीजें !

लगातार कंप्यूटर पर काम करने वालों के लिए

लगातार कंप्यूटर पर काम करने वालों के लिए खाना – साइंस के बढ़ते कदम ने टेक्नोलॉजी को इतना विकसित कर दिया है की आज के समय में हर काम डिजिटल हो गया है.

कंप्यूटर के बिना लोगों का दिन गुजरता नहीं. ज्यादातर लोग ऐसे हैं जिनका आधा से ज्यादा समय कंप्यूटर के साथ ही बीतता है. एक जगह बैठ कर कई घंटो तक लगातार कंप्यूटर पर काम करते रहना लोगों की मजबूरी भी बन गई है. बिना शारीरिक मेहनत के बैठे-बैठे लगातार काम करना, शरीर को कई बीमारियां देने वाला होता है.

इसलिए आवश्यक है कि आप अपने खान-पान पर खास ध्यान दें, जिससे कि आपका स्वास्थ्य अच्छा बना रहे.

तो आइए जानते हैं कि लगातार कंप्यूटर पर काम करने वालों के लिए क्या है वो खास चीजें, जिन्हें अपने आहार में शामिल करना चाहिए.

1 –  केला
केला वैसे तो हर व्यक्ति के लिए काफी लाभदायक होता है. लेकिन खासकर कंप्यूटर पर काम करने वालों के लिए और ज्यादा लाभदायक है. चुकी इसमें पोटैशियम मौजूद होता है, जो शरीर को एनर्जी प्रदान करने का काम करता है.

2 – हरा धनिया
लगातार कंप्यूटर पर काम करने से आंखों पर दबाव पड़ता है इसलिए हरा धनिया का सेवन करना आवश्यक हो जाता है जो की धनिया में केरोटेनाइड नामक पोषक तत्व पाया जाता है, जो आंखो के लिए काफी फायदेमंद होता है.

3 –  दूध
लगातार बैठे रहने के लिए प्रोटीन आवश्यक है. इसलिए जो कंप्यूटर पर ज्यादा समय काम करते हैं, उन्हें अपने डाइट में दूध निश्चित रूप से शामिल करना चाहिए.

4 –  दही
दही में प्रोबायोटिक बैक्टीरिया पाया जाता है, जो डाइजेशन ठीक करने का काम करता है. इसलिए लगातार कंप्यूटर पर काम करने वालों के लिए दही को अपने आहार में शामिल करना चाहिए.

5 –  गाजर का जूस
कंप्यूटर पर लगातार काम करने से आंखों की रोशनी पर बुरा प्रभाव पड़ता है. इसलिए गाजर का जूस पीना आवश्यक हो जाता है. क्योंकि गाजर में जो पोषक तत्व मौजूद होता है, वह आंखो की रोशनी के लिए रामबाण का काम करता है.

लगातार कंप्यूटर पर काम करने वालों के लिए खाना – तो दोस्तों अगर आप भी लगातार कंप्यूटर पर काम करते हैं, तो अपने आहार में इन पोषक तत्वों को निश्चित रूप से शामिल करें. आपको काफी फायदा मिलेगा.

Don't Miss! random posts ..